हम चंडीगढ़ में रहते थे. हम रात को 9 बजे के आसपास अपने घर के सामने वाली सड़क पर टहलने के लिए निकला करते थे. एक दिन मैं और मेरे पति सड़क पर टहल रहे थे तो देखा सामने से एक युवक अपनी बाइक घसीटता हुआ आ रहा था. हमारे पास आ कर युवक रुक गया और कहने लगा कि मेरी बाइक में पैट्रोल खत्म हो गया है और मैं अपना पर्स घर में भूल आया हूं. क्या आप मेरी कुछ मदद कर सकते हैं? उस की आवाज में मजबूरी साफ झलक रही थी. मेरे पति ने जेब से पर्स निकाल कर उसे 100 रुपए का नोट थमा दिया. धन्यवाद देते हुए उस युवक ने हमारा पता पूछा ताकि वह अगले दिन पैसे लौटा सके. परंतु हम ने मना कर दिया कि कोई बात नहीं और हम आगे चल पड़े. वहां से पैट्रोल पंप काफी दूर था और मैं सोच रही थी कि बेचारे को कितना पैदल चलना पड़ेगा बाइक को घसीटते हुए. तभी बाइक स्टार्ट होने की आवाज सुन कर हम ने मुड़ कर देखा तो वह युवक बाइक पर बैठ कर हमारी आंखों के सामने से नौदोग्यारह हो गया.

मेरे पति कहने लगे, ‘‘अच्छा हुआ 100 रुपए की ही चपत लगी. मैं तो 200 रुपए देने की सोच रहा था.’’ मैं सोचने लगी कि शायद इसी तरह कई लोगों को बेवकूफ बना कर उस युवक ने कितने रुपए ठग लिए होंगे.   

स्नेह मोहन, गुड़गांव (हरि.)

*

एक वीकेंड पर मेरे बच्चों ने बाहर डिनर करने की फरमाइश की, तो पति ने कहा, ‘‘मेरा तो डिनर बाहर ही है, एक कुलीग प्रमोशन की पार्टी दे रहा है. अभी मैसेज आया है.’’ सुन कर बच्चों का मुंह उतर गया पर कोई कुछ नहीं बोला. पति बाहर चले गए तो बेटी ने कहा, ‘‘चलो मम्मी, हम दोनों ही चलते हैं.’’ मैं ने हां में सिर हिला दिया. बेटा भी दोस्तों के साथ बाहर चला गया था. हम कुछ दूर स्थित एक मौल में जा कर एक रेस्तरां में बैठ कर खाने का और्डर दे ही रहे थे कि पति भी अपने ग्रुप के साथ वहीं पधारे. हम सब चौंक कर हंस पड़े. फिर थोड़ी हायहैलो के बाद उन का ग्रुप कुछ दूरी पर बैठ गया. अपनी जगह से बैठेबैठे ही हम ने देखा कि हमारा बेटा भी अपने दोस्तों के साथ वहीं आ रहा था पर जिस तेजी से उस की नजर हम तीनों पर पड़ी, उसी तेजी से वह सब लड़कों के साथ बाहर निकल गया. एक ही मौल में, एक ही रेस्तरां में, एकदूसरे को बिना बताए, इस अप्रत्याशित मिलन पर हम चारों आज भी हंसते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...