हर कोई अपने छोटे से लेकर बड़े काम के लिए स्मार्टफोन पर डिपेंडेंट है. फोन पर डिपेंडेंसी ने एडिक्शन का रूप ले लिया है. अगर आपको भी लगता है कि आप स्मार्टफोन एडिक्ट हो गए हैं तो इससे बचने के लिए हम बता रहे हैं टिप्स जो आपके लिए काफी यूजफुल हो सकती हैं.

1. नोटिफिकेशन ऑफ करें

इस बात की तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता लेकिन ये सच है कि जैसे ही फोन में नोटिफिकेशन पॉप अप होता है हमारा ध्यान सीधा फोन की तरफ जाता है और हम फोन चेक करने लगते हैं. इसे स्मार्टफोन एडिक्शन कह सकते हैं. अपने आप को इससे बचाने के लिए नोटिफिकेशन ऑफ कर दें. अगर ऐसा करना पॉसिबल नहीं है तो आप दिन में कम से कम कुछ घंटों के लिए नोटिफिकेशन जरूर ऑफ करें.

2. फोन से हटाएं सोशल मीडिया ऐप

स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा सोशल मीडिया और फ्री मैसेजिंग ऐप्स यूज होते हैं. ये ऐप्स यूजर को अपना डिवाइस चेक करने के लिए मेंटली फोर्स करती हैं. एक रिसर्च के मुताबिक एक यूजर दिन में 25 से 100 बार सोशल मीडिया देखने के लिए अपना फोन चेक करता है. इसलिए आप स्मार्टफोन एडिक्शन कम करने के लिए इन ऐप्स को फोन से हटा दें.

3. फोन में कोई मीडिया न रखें

सोशल मीडिया के बाद ऑडियो-वीडियो देखने के लिए स्मार्टोपन का यूज सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में ऑडियो-वीडियो जैसे मीडिया फाइल्स अपने स्मार्टफोन में रखने से बचें. इन्हें कम्प्यूटर में भी सेव किया जा सकता है.

4. फोन यूसेज को लिमिट करें

अगर आपको बुरी तरह से स्मार्टफोन एडिक्शन है और इसे कम करना चाहते हैं तो स्मार्टफोन यूसेज कम कर दें.

ऐसे सेट करें यूसेज लिमिट

– खाना खाते समय फोन यूज न करें

– बाथरूम में फोन लेकर न जाएं

– फैमिली फंक्शन या सोशल इवेंट्स में फोन कम यूज करें

– किसी से बात करते समय फोन यूज न करें

– साइकोलॉजिस्ट बेडरूम में फोन न यूज करने की सलाह देते हैं.

5. ग्रूप चैट्स को म्यूट करें

वॉट्सऐप, फेसबुक और हाइक जैसे ऐप्स पर सबसे ज्यादा मैसेजेस ग्रुप में आते हैं. कई बार ग्रुप कन्वर्सेशन में इंट्रेस्टेड न होने के बावजूद भी आप नोटिफिकेशन देख कर बार-बार चैट चेक करते हैं. इससे बचने के लिए अनवॉन्टेड ग्रुप से एग्जिट कर दें. अगर आपको किसी ग्रुप में रहना जरूरी है तो उसे म्यूट भी किया जा सकता है.

6. सोने से पहले फोन को एयरप्लेन मोड पर रखें

सोने से पहले अपना स्मार्टफोन एयरप्लेन मोड पर रख दें. ऐसा करने से नोटिफिकेशन्स से फोन बीप होने पर आपकी नींद डिस्टर्ब नहीं होगी.

7. ट्रेडिशनल अलार्म क्लॉक यूज करें

आजकल हर कोई अपने अपने छोटे से लेकर बड़े काम के लिए स्मार्ट डिवाइसेस पर डिपेंड है. अपने छोटे-छोटे कामों जैसे कि सुबह की अलार्म सेट करने या टाइम चेक करने के लिए ट्रेडिशनल अलार्मक्लॉक या रिस्ट वॉच का यूज किया जा सकता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...