सवाल

मेरा नाम शरद है. मेरी उम्र 22 वर्ष है. मैं ने वाणिज्य में ग्रेजुएशन की है. मैं अकाउंटैंट का काम कर रहा हूं जिस से मैं संतुष्ट नहीं हूं. मेरा बौद्धिक स्तर ठीक है और सभी राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक मुद्दों की अच्छी समझ रखता हूं. समस्या यह है कि जानकारी होने के बावजूद मैं यहां से वहां भटकने को मजबूर हूं. न किसी विषय या प्रतियोगिता परीक्षा का अध्ययन हो पाता है और न ही कोई दूसरा विकल्प नजर आता है. सारा दिन सोशल मीडिया और औफिस में कट जाता है. नए विचार अंकुरित नहीं हो पा रहे हैं. समझ नहीं आता कि मैं किस काम के लिए बना हूं या आगे भविष्य में क्या करूं. कृपया मार्गदर्शन कीजिए.

ये भी पढ़ें- मेरे पति मेरे साथ मारपीट व गालीगलौज करते हैं और दूसरी शादी की धमकी देते हैं, मैं क्या करूं?

जवाब

आपके कहेनुसार आप शिक्षित भी हैं और समझदार भी. परेशानी आप की नौकरी है जो आप को और आप के जीवन को उदासीन बना रही है. आप का यह प्रश्न कि आप को भविष्य में क्या करना चाहिए और आप किस लिए बने हैं, का जवाब आप के प्रश्न में ही छिपा है.

आप यदि लेखन में अच्छे हैं और विभिन्न मुद्दों पर अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप लेखन के क्षेत्र में हाथ आजमा सकते हैं. साथ ही, आजकल ऐसी कई कंपनियां हैं जो लोगों को क्रिएटिव काम सिखा कर  नौकरी पर रखती हैं. वहां आप की शिक्षा, बुद्धि और पहले काम करने का एक्सपीरियंस भी काम आएगा.

यह सोचना कि ‘मैं कुछ नहीं कर सकता’ गलत है, कर आप बहुत कुछ सकते हैं पर आप उस कार्य को ढूंढ़ने की कोशिश नहीं कर रहे. गूगल पर आजकल ढेरों साइट्स हैं जो आप की कुशलता के आधार पर अनेक नौकरियां मुहैया कराती हैं. जौब्स की तलाश करें, और अप्लाई करें.

ये भी पढ़ें- मैं अपने बौयफ्रैंड से प्रेम करती हूं पिछले दिनों हम दोनो सारी हदें पार कर गए, अब मैं क्या करूं ?

Tags:
COMMENT