आजकल के पौल्यूशन और केमिकल से बने प्रोडक्टस का इस्तेमाल न करके हेल्दी स्किन पाना हर किसी की चाहत होती है, जिसके लिए वह होममेड टिप्स का सहारा लेता है. आज हम आपको ऐसी ही होममेड टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपकी स्किन बिना केमिकल प्रोडक्टस का इस्तेमाल करे चमकेगी. गरमी हो या सरदी हर किसी के घर में कोकोनट औयल का इस्तेमाल होता है. चाहे वह खाना बनाने के लिए हो या बालों को लंबा और शाइनी बनाने के लिए. पर क्या आपको पता है कि कोकोनट औयल का इस्तेमाल स्किन के लिए भी होता है. आज हम कोकोनट की उन्ही टिप्स के बारे में बात करेंगे...

  1. स्‍क्रब के रूप में भी इस्तेमाल होता है कोकोनट औयल

साफ स्किन पाने के लिए कोकोनट स्‍क्रब काफी असरदार है. इस स्‍क्रब को बनाने के लिये आपको शहद, ओट्स और कोकोनट औयल चाहिये. इन सभी चीजों को मिक्‍स करें और पेस्‍ट तैयार कर लें.

फिर इसे अपने हाथों से चेहरे पर लगा कर गोल गोल स्‍क्रब करें. यह हर तरह की स्‍किन पर सूट करता है. इससे डेड स्‍किन हटती है और स्‍किन में चमक आती है. यह स्‍किन का मौइस्‍चर भी देता है. यह ट्रीटमेंट उनके लिये अच्‍छा है जिनके चेहरे पर मुंहासे होते हैं.

  1. डार्क स्‍पौट के लिये फायदेमंद है कोकोनट औयल

अक्‍सर चेहरे पर मुंहासे के दाग रह जाते हैं जो काफी दिनों के बाद जाते हैं, लेकिन इस ट्रीटमेंट से आपको काफी फायदा होगा. इसके लिये आपको कोकोनट औयल, लेवेंडर औसल और फ्रैंकइनसेन्स एशेंशल औयल (frankincense essential oil जो आपको आसानी से दुकानों में मिल जाएगा) मिलाना होगा. ये तीनों चीजों को मिला कर किसी गहरे कांच की शीशी में भर कर रखिए. फिर इसे ड्रौपर से लगाइये. इसे हर रात सोने से पहले लगाएं. कोशिश करें कि अपनी स्‍किन को अच्‍छी तरह से मसाज करें जिससे औयल आपकी स्‍किन में पूरी तरह से समा जाए.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...