दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और औनलाइन मार्केटप्लेस अमेजन के संस्थापक जेफ बेजास पैसो को लेकर काफी परेशान हैं. दरअसल, वह समझ ही नहीं पा रहे हैं कि इतने पैसे का क्या करें?  उन्होंने कई बार अपनी समस्या सार्वजनिक भी की है. एक साल पहले उन्होंने ट्विटर पर अपने फौलोअर्स से पूछा था कि वह किस तरह के परोपकार पर पैसे खर्च करें? और अब पिछले सप्ताह जेफ बेजास और उनकी पत्नी मेकेंजी ने दान करने की शुरुआती योजना का ऐलान किया.

उन्होंने कहा कि वे बेघरों को बसाने और स्कूल से पहले की शिक्षा में सुधार लाने के लिए एक नया फाउंडेशन बेजास डे वन फंड बनाकर 2 अरब डालर (करीब 140 अरब रुपये) दान करेंगे. यह रकम बेजास की कुल संपत्ति का बहुत ही छोटा हिस्सा है. फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक उनकी संपत्ति अभी 162 अरब डालर है. हालांकि, नए फाउंडेशन का नाम बताता है कि अभी कई और ऐलान होने बाकी हैं. अप्रैल में बेजास ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'मेरी नजर में इतने बड़े वित्तीय संसाधन के वितरण का एक ही तरीका है और वह यह है कि कि मैं अपने अमेजन की कमाई को अंतरिक्ष यात्रा में लगा दूं.'

बेजास अपनी अकूत संपत्ति को कैसे और कहां खर्च करें? यह सवाल तो वाकई बहुत बड़ा है, लेकिन ये सवाल भी कम महत्वपूर्ण नहीं हैं कि आखिर उनके पास इतना पैसा क्यों आया? उनकी इतनी बड़ी संपत्ति हमें आर्थिक ढांचे और उन्हें खरबपति बनानेवाली टेक इंडस्ट्री के प्रभाव के बारे में क्या कहती है? और, सबसे बड़ा सवाल कि इतनी बड़ी संपत्ति के लिहाज से उनके दायित्व क्या हैं और वह इन पैसों का क्या करेंगे, क्या इससे हमारा कोई लेनादेना है? इसका जवाब है- हां, इससे हमारा लेनादेना है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...