आज के दौर में जिम करने की जरूरत सभी को है. ऐसे में महंगे जिम पैकेज लेना और वहां जाना सभी के लिए सुविधाजनक नहीं होता. जरूरत इस बात ही है कि अपने घर में ही जिम बनाएं. इस के जरिए खुद को फिट रखें. आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपना जिम बनाते समय ट्रेडमिल जैसे इक्विपमैंट खरीद लेते हैं जिन का रखरखाव ही कठिन होता है. अपना जिम बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे इक्विपमैंट रखें जिन का प्रयोग सभी लोग कर सके.

घर में अपना जिम बनाने से पैसा और समय दोनों बचेगा. घर में जिम बनाने के लिए एक रूम का चुनाव कर ले, जहां रोशनी और सही वैंटिलेशन हो. ऐसी जगह पर परफैक्ट जिम बनाया जा सकता है. जिम के लिए जरूरी है कि एक अच्छा सा मैट हो. मैट का चुनाव करते समय देखें कि वह फिसलने वाला न हो. मैट के अलावा एक कुरसी और 3 स्टैप्स वाली सीढ़ी की व्यवस्था कर लें. सीढ़ी पर चढ़ कर और उतर कर वेट लौस ऐक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं.

सस्ते हैं जिम इक्विपमैंट

घर में जब जिम तैयार करना हो तो ध्यान रखें कि शुरूआत सस्ते इक्विपमैंट से करें. ये इस तरह के हों कि सभी लोग इन का प्रयोग कर सकें. आजकल इस तरह के जिम इक्विपमैंट आराम से मिल जाते हैं. डेक्थोलान जैसी जगह पर एक ही जगह पर सभी इक्विपमैंट बजट के अंदर मिल जाते हैं. अपनी जरूरत के हिसाब से जिम इक्विपमैंट खरीदे जा सकते हैं. ये ऐसे होते हैं जो देखने में अच्छे लगते हैं.

कमरे में सभी जिम इक्विपमैंट रैक पर रखें, जिस से इन को देखते ही जिम का एहसास हो, मन ऐक्सरसाइज करने का करे. जिम के लिए लोवर और टीशर्ट का प्रयोग करें. अच्छे आरामदायक शूज का प्रयोग करें. इस से जिम में ऐक्सरसाइज करते समय कोई दिक्कत नहीं होगी. डंबल्स का प्रयोग करते समय हाथ में ग्लब्स पहनें, जिस से हाथ पर निशान न पड़ें.

जिम इक्विपमैंट में सब से पहली जरूरत डंबल्स की होती है. वेट लिफ्टिंग ऐक्सरसाइज के लिए डंबल्स और बार्बेल्स जरूरी होते हैं. ये 150 रुपए से 500 रुपए प्रतिकिलो वजन के आधार पर मिलते हैं. कुछ स्टोर्स पुराने डंबल्स के साथ एक्सचेंज औफर भी देते हैं. अपनी जरूरत के अनुसार इन का वजन बढ़ा सकते हैं. लड़कियों के प्रयोग के लिए अब ये पिंक कलर में भी आने लगे हैं. वैसे, आमतौर पर ये काले रंग के होते हैं.
अपने जिम में दूसरी सब से जरूरी चीज स्किपिंग रोप यानी रस्सी रखें. किसी भी स्पोर्ट शौप पर स्किपिंग रोप आसानी से मिल जाएगी.

सामान्यतया यह 150 रुपए से 1,500 रुपए तक की रेंज में मिल जाती हैं. अपने बजट और जरूरत के अनुसार इसे ले आएं. रस्सी कूदना बेहद आसान और प्रभावी वर्कआउट है.

इस के अलावा ऐक्सरसाइज बौल का भी प्रयोग कर सकती हैं. खुद को शेप में रखने के लिए ऐक्सरसाइज बौल या स्टेबलिटी बौल काफी प्रभावी होता है. इस का इस्तेमाल दूसरे उपकरणों के साथ भी कर सकते हैं. बाजार में इस की कीमत 600 रुपए से 1,000 रुपए के बीच है. जिन को पतली कमर के लिए जिम जाना पसंद है बे गोल छल्ला या हूप का प्रयोग कर सकती हैं. वेस्ट से कैलोरीज कम करने के लिए हूप एक बेहतरीन उपकरण है. इसे कमर में डाल कर कमर घुमाने से पेट और कमर की चरबी घटती है. हूप खरीदते समय ध्यान रखें कि यह उतना ही बड़ा होना चाहिए जितने बड़े आप हैं. बाजार में इस की कीमत 150 रुपए से शुरू हो सकती है.

स्ट्रेचिंग और शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए रजिस्टेंस बैंड्स का काफी उपयोग किया जाता है. इसे खरीदते वक्त ध्यान रखें कि हैंडल्स की ग्रिप अच्छी हो. ये बाजार में 1,500 से 3,000 रुपए तक की कीमत में मिल सकते हैं. जिम में वेट मशीन का होना भी जरूरी है, जिस से आप अपने वजन में होने वाले बदलावों का रिकौर्ड रख सकें. बाजार में वेट मशीन 800 से 1,500 रुपए की कीमत तक में मिल जाती हैं.

सही तरह से करें ऐक्सरसाइज :

महंगी ट्रेडमिल की जगह पर अपने घर में ही आप एक ही जगह पर खड़ेखड़े जिम कर सकते है. एक बात का खयाल रखें कि जिम की शुरुआत करने के लिए किसी जिम ट्रेनर की मदद लें, जिस से आप को सही तरह से ऐक्सरसाइज करना आ जाए क्योकि गलत तरह से ऐक्सरसाइज करने पर दिक्कत हो सकती है. आजकल हर जिम इक्विपमैंट के साथ उस का प्रयोग कैसे करना है, इस की जानकारी दी जाती है. पत्रपत्रिकाओं और सोशल मीडिया के जरिए भी सही तरह से जिम करना सीख सकते हैं.

जिम करते समय कुछ सावधानियां भी जरूरी हैं. एक तय समय पर ही ऐक्सरसाइज करें. सब से अच्छा समय सुबह का होता है. इस के बाद शाम का समय भी होता है. खाना खाने के तुरंत बाद जिम न करें. पानी और फलों का सेवन करें. जिम का सही लाभ लेने के लिए डाइट का भी ध्यान रखें. इस तरह से आप घर में ही सस्ता जिम बना सकते हैं, जो आप की ऐक्सरसाइज के लिए बहुत सरल होता है. घर में समय निकाल कर इस को नियमित करें. अपनी बौडी की जरूरत के हिसाब से जिम करें. महंगे जिम के पैकेज लेने की जगह घर पर ही जिम बनाएं और खुद को फिट रखें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...