सवाल

मैं अपनी गर्लफ्रैंड के साथ पिछले 3 वर्षों से लौंग डिस्टैंस रिलेशनशिप में रह रहा हूं. मैं अपनी गर्लफ्रैंड से डेटिंग ऐप पर मिला था. उस वक्त हम एक ही शहर में रहते थे. एक साल तक हम ने जम कर डेटिंग की. हमारे बीच बहुत अच्छा बौंड था. मुझे वह जीजान से प्यार करती थी. मिलना नहीं होता था तो फोन पर दिन में 3-4 बार बात जरूर होती थी. फिर दूसरे साल मेरी जौब बैंगलुरु में लग गई. मुझे वहां जाना पड़ा. दूसरे साल में सब ठीकठाक रहा. मैं जल्दीजल्दी दिल्ली जब घर आता तो उस से मिल लेता था. हमारे बीच फिजिकल रिलेशन शुरू से रहे थे. तीसरे साल जौब में काम का प्रैशर ज्यादा हो गया और मेरा दिल्ली आना कम हो गया.

वह शिकायतें करने लगी कि अब मैं फोन कम करता हूं, मिलने नहीं आता. वह मेरे साथ सैक्स करना मिस कर रही है. मैं ने उसे समझाने की कोशिश की कि यह सब जौब की व्यस्तता की वजह से है लेकिन वह समझने को तैयार ही नहीं. वह अब खुद मुझे कौल नहीं करती, कहती है, तुम बिजी हो तो कौल करने का फायदा ही क्या. तुम्हारा दिगाम तो काम में लगा रहता है. मैं रात में फ्री होता हूं, इसलिए रात को उसे कौल करता हूं लेकिन तब वह कहती है कि मुझे कौल मत करो, घर में सब होते हैं, मैं बात नहीं कर सकती क्योंकि घर वालों को हमारे रिलेशनशिप के बारे में कुछ पता नहीं है.

वह हरदम मुझ से नाराज रहती है. कभी कहती है कि वहां बैंगलुरु में तुम्हें कोई और लड़की पसंद आ गई है जबकि ऐसा कुछ नहीं है. मैं स्ट्रैस में आ गया हूं. मैं उसे सच में प्यार करता हूं और शादी भी उसी से करना चाहता हूं लेकिन वह है कि कुछ समझने को तैयार ही नहीं. अब मैं जौब तो नहीं छोड़ सकता न. शादी भी अभी 1-2 साल नहीं कर सकता क्योंकि मुझ से बड़ी एक बहन है, उस की शादी पहले करनी है. मम्मीपापा उस के लिए लड़का ढूंढ़ रहे हैं.

इस सब में एक साल तो कहीं नहीं गया, इसलिए मेरी शादी करने का अभी सवाल नहीं उठता. हां, दूसरी तरफ गर्लफ्रैंड यह भी कह रही है कि उस के परिवार वाले उस के लिए लड़का ढूंढ़ रहे हैं. उस के पापा बीमार रहते हैं, वे चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी अपने हाथों से बेटी की शादी कर दें. मैं बहुत बुरी तरह फंस गया हूं. समझ नहीं आ रहा कि क्या करूं. मैं अपनी गर्लफ्रैंड को खोना नहीं चाहता. आप ही बताएं कि मैं क्या करूं

जवाब

आप की समस्या इतनी बड़ी नहीं है जितनी कि आप को लग रही है. आप सैटल हैं. शादी लायक हैं. बस, बहन की शादी पहले करनी है. इस वजह से आप शादी अभी नहीं करना चाहते. सो, यह बताइए कि कौन सी किताब में लिखा है कि भाई की शादी बहन से पहले नहीं हो सकती. आप को अपने घर वालों से बात करनी होगी. उन्हें सारी स्थिति से अवगत कराएं. बल्कि आप की शादी होने से, रिश्तेदारी बढ़ने से आप की बहन के लिए लड़का मिलने के और द्वार खुल सकते हैं और आप की गर्लफ्रैंड के घर वाले तो लड़का ढूंढ़ ही रहे हैं, मतलब, शादी करने की उन्हें जल्दी है तो अगर आप के घर वाले रिश्ता ले कर जाएंगे तो उन्हें हां करने में देर नहीं लगेगी.

आप बेवजह अकेले ही अपनी समस्या से जूझ रहे हैं. घर वालों से बात कीजिए, वे जरूर आप की स्थिति समझेंगे. बेटे को बेवजह परेशान तो वे भी नहीं देखना चाहेंगे. इसलिए हमारी सलाह मानिए, सब ठीक हो जाएगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...