सवाल

मेरी उम्र 27 साल है और मैं अपनी पढ़ाई कंपलीट कर चुकी हूं. कोई जौब नहीं करती. फूडी हूं. खाने पर कंट्रोल नहीं है. नतीजतन मैं ने काफी वेट पुटऔन कर लिया है. मुझे अपनेआप को देख कर खुद ही शर्म आती है. आत्मविश्वास कम होता जा रहा है. मैं अपने कपड़े खरीदने मार्केट नहीं जाती क्योंकि जब यह सुनने को मिलता है कि आप का साइज अवेलेबल नहीं है तो बहुत शर्म आती है. औनलाइन साइज मिल जाता है तो वही ड्रैस ले लेती हूं जिस में मेरा साइज होता है चाहे वह मुझे पसंद हो या न.

सब सलाह देते हैं कि वजन कम कर लोजिम जाना शुरू कर दो मगर वजन कम करना मेरे लिए मुश्किल हो रहा है. जिम जा कर भी खास फायदा नहीं हो रहा. लेकिन जब अपनी तरह के मोटे लोगों को देखती हूं कि इन्हें तो कोई फर्क नहीं पड़ रहा अपने मोटापे से तो मैं क्यों रातदिन अपने मोटापे को ले कर परेशान रहती हूं. कैसे अपनेआप को ले कर अपना नजरिया बदलूं?

जवाब

आप अकेली नहीं हैं जो बौडी शेमिंग से परेशान हैं. आप मोटी हैं तो मोटापा कम करना स्वयं आप के अपने हाथ में है लेकिन मोटापा कम करने से पहले आप को अपने अंदर की नैगेटिविटी बाहर निकाल कर अपने अंदर के पौजिटिव पौइंट को देखना होगा. आप में और भी तो कई खूबियां होंगीहर व्यक्ति में कुछ गुण जरूर होते हैं.

यह सच है कि पहली बार नजर चेहरे परशरीर की खूबसूरती पर जाती है लेकिन यह आकर्षण ज्यादा देर नहीं ठहरता. व्यक्तित्व की खूबी ही लोगों के मन में टिकती है.

आप को खुद भी अपना नजरिया बदलने की जरूरत है. यदि आप पर कोई तंज कसे तो उसे दिल पर न लें. सामने वाले की बात का हंसते हुए जवाब दें. लोगों की बात पर चिढ़ना छोड़ देंनाराज न हों तो धीरेधीरे सामने वाला व्यक्ति भी चिढ़ाना बंद कर देगा. इस तरह आप मानसिक रूप से मजबूत हो जाएंगी.

वैसेव्यक्ति जब कुछ करने की ठान लेता है तो उसे अंजाम देने में वह अपना जीजान लगा देता है. मोटापा कम करना कोई बड़ी बात नहीं है. आप की उम्र भी ज्यादा नहीं है अभी. एक बार फिर कोशिश कीजिएसफलता जरूर मिलेगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...