हर साल स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां नए फीचर्स वाले नए मॉडल लॉन्च करती हैं. लेकिन लेटेस्ट स्मार्टफोन यूज करने वालों के सामने यह समस्या होती है कि आखिर पुराने फोन का क्या किया जाए. जरूरी नहीं कि अगर आप नए स्मार्टफोन को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका पुराना फोन किसी काम का नहीं रहा. तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे तरीके जहां आप अपने पुराने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

निगरानी करने में

स्मार्टफोन काफी अच्छे कैमरे के साथ आते हैं. इसलिए आप इसका इस्तेमाल अपने आसपास की निगरानी करने में कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको IP Webcam या tinyCam Monitor जैसे ऐप की जरूरत होगी. इनका इस्तेमाल वेब ब्राउजर के जरिए लाइव विडियो देखने, रिकॉर्ड विडियो को क्लाउड स्टोरेज सर्विस पर अपलोड करने के लिए किया जा सकता है.

कार GPS के रूप में

जब भी आप किसी नई जगह या नए शहर में जाते हैं तो आपको सही रास्ता ढूंढने में बड़ी परेशानी होती है. ऐसे में आप अपने पुराने स्मार्टफोन का कार में जीपीएस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने पुराने फोन में HERE WeGo या Google Maps जैसे ऐप डाउनलोड करने हैं जो आपको वॉइस नेविगेशन की सुविधा प्रदान करते हैं. इसके अलावा आप ऑफलाइन यूज के लिए अपने फोन से फुल मैप भी डाउनलोड कर सकते हैं.

डिजिटल फोटो फ्रेम

लगभग हम सभी अपनी ऑफिस डेस्क के आसपास अपने खास लोगों या परिवार की फोटो रखना पसंद करते हैं. आप अपने पुराने स्मार्टफोन का इस्तेमाल डिजिटल फोटो फ्रेम की तरह कर सकते हैं. बस आपको Digital Photo Frame जैसे ऐप को डाउनलोड करना है. ऐसे ऐप के जरिए तस्वीरों को स्लाइड शो के रूप में देखा जा सकता है. इसके अलावा, इन ऐप्स में ऐनिमेशन इफेक्ट, बैकग्राउंड साउंड जैसे ऑप्शन भी आते हैं.

मीडिया सर्वर

अगर आप किसी अलग डिवाइस में मल्टीमीडिया कॉन्टेंट जैसे म्यूजिक या विडियो स्ट्रीम करना चाहते हैं तो आप इसके लिए अपने पुराने स्मार्टफोन का इस्तेमाल मीडिया सर्वर के रूप में कर सकते हैं. Plex या BubbleUPnP जैसे ऐप्स की मदद से आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं. ज्यादातर DLNA कम्पैटिबल डिवाइस में स्ट्रीमिंग फीचर आसानी से काम करता है.

यूनिवर्सल रिमोट

आजकल लगभग सभी इलैक्ट्रॉनिक सामान जैसे एसी, टीवी, म्यूजिक सिस्टम आदि सभी अपने अलग रिमोट के साथ आते हैं. लेकिन अगर आपका पुराना स्मार्टफोन IR blaster से लेस है तो आप सारे रिमोट की जगह अपने फोन का इस्तेमाल एक यूनिवर्सल रिमोट के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए Easy Universal TV Remote और Peel Smart Remote जैसे ऐप्स भी उपलब्ध हैं जो लगभग सभी घरेलू उपकरणों को सपोर्ट करते हैं.

मीडिया प्लेयर/गेमिंग डिवाइस

लगभग सभी लोग अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल संगीत सुनने, विडियो देखने या गेम्स खेलने के लिए करते है. लेकिन अगर आपके पास एक अतिरिक्त फोन है तो आप इसका इस्तेमाल मीडिया प्लेयर या पोर्टेबल गेमिंग डिवाइस के तौर पर कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ अच्छे मीडिया प्लेयर ऐप इन्सटॉल करने होंगे. गेमिंग के लिए आप अपने फोन के हार्डवेयर के हिसाब से टेम्पल रन 2 से लेकर मॉर्टल कॉम्बैट जैसे गेम डाउनलोड कर सकते हैं.

ईबुक रीडर

जहां तक बात किताबों को डिजिटल रूप में पढ़ने की है तो ऐमजॉन किंडल जैसे ई रीडर्स बेस्ट हैं लेकिन अगर आपके पास पहले से ईबुक रीडर नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं. ऐमजॉन, बर्नस एंड नोबेल और कोबो जैसे ई रीडर बनाने वाली लगभग सभी कंपनियों के पास अपने ऐप हैं जिनका इस्तेमाल ईबुक पढ़ने के लिए किया जा सकता है.

वायरलस हॉटस्पॉट

आप अपने पुराने स्मार्टफोन का इस्तेमाल वायरलस हॉटस्पॉट के रूप में भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक 3G या 4G सिम लेकर अपने फोन का वायरलस हॉटस्पॉट ऑप्शन ऑन करना है. पुराने फोन के जरिए, यह वाई-फाई इस्तेमाल करने का आसान और सस्ता तरीका हो सकता है.

बच्चों का पहला स्मार्टफोन

एक जमाना था जब बच्चे खिलौनों से खुश हो जाते थे. आज हर बच्चे को डिजिटल गैजेट और स्मार्टफोन अच्छे लगते हैं. क्योंकि नया और महंगा स्मार्टफोन बच्चों को देना नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए आप अपने बच्चों को अपना पुराना स्मार्टफोन दे सकते हैं.