रोजाना की आवाजाही और पर्यटन के लिए हम जिस प्रकार सूचनाएं जुटाते हैं उसमें स्मार्टफोन ऐप क्रांतिकारी बदलाव लाने लगे हैं. चाहे सीट पक्की करनी हो या अपनी सीट पर खाना मंगवाना हो, यहां बताए जा रहे मोबाइल ऐप आपके रेल के सफर को बेहतर व सुविधाजनक बना देंगे. अगर आप के पास स्मार्टफोन है और आप अक्सर रेल यात्रा करते हैं तो संभव है कि आपके मोबाइल में यहां बताए गए एक-दो ऐप तो होंगे ही.

20 अरब डालर का ऐप बाजार विस्फोटक ढंग से प्रगति पर है और ट्रैवल ऐप बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं जिससे दैनिक यात्रियों व सैलानियों दोनों को बहुत फायदा हो रहा है. लगभग 2 लाख लोग हर रोज रेल से सफर करते हैं यहां कुछ पसंदीदा ट्रेन ट्रैवल ऐप्स के बारे में जानकारी दी जा रही है जिन्हें गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है और आगामी गर्मियों की छुट्टियों में सफर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. चूंकि इन दिनों लोग परिवार के साथ घूमने जाते हैं ऐसे में ये ऐप बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे.

ट्रेन पता कीजिए व उनकी उपलब्धता जानिए या पता लगाईए कि आपके पीएनआर नंबर के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है

ट्रेनमैन – ट्रेनमैन आईआरसीटीसी की पुरानी प्रतीक्षा सूचियों के डेटाबेस के आधार पर तुलना कर के बताता है कि आपकी वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. यह ऐप वेटिंग टिकट की शुरुआती व अंतिम स्थिति को ट्रैक करता है, दोनों के बीच दिनों की गणना करता है व यात्रा के दिन को जानकारी में लेता है.

भारत में कहीं भी रेल में सफर करते हुए मनपसंद खाना प्राप्त करना है तो ट्राई कीजिए ट्रैवलखाना.

ट्रैवलखाना – अब कोई भी रेल यात्रा उम्दा भोजन के बगैर पूरी नहीं होगी और सबसे बढ़िया बात तो यह है कि गर्मागर्म स्थानीय पकवान अच्छी पैकिंग के साथ आपकी सीट पर पहुंचाए जाएंगे. ट्रैवल खाना एक ऐसा ही ऐप है जो आपकी सुविधानुसार स्वादिष्ट क्षेत्रीय खानपान आप तक पहुंचाता है उदाहरण के लिएः आगरा कैंट स्टेशन पर पंछी प्लेन ड्राई पेठा, भोपाल जंक्शन पर छैना मैंगो बर्फी, सवाई माधोपुर जंक्शन पर लस्सी व दाल कचैड़ी, पुणे जंक्शन पर लोनावाला चिक्की व मगनलाल चिक्की तथा और भी बहुत कुछ. आप मोबाइल ऐप से आर्डर कर सकते हैं और तुरंत वह आप तक पहुंचा दिया जाएगा. यह सेवा 160 स्टेशनों पर उपलब्ध है और वर्तमान में 3000-4000 भोजन प्रतिदिन डिलिवर किए जा रहे हैं. ट्रैवल खाना ने हाल ही में आईआरसीटीसी से ई-कैटरिंग के लिए गठजोड़ किया है.

किसी अन्य ट्रेन में टिकट की तलाश व बुकिंग करनी है तो  टिकट जुगाड़ भी बड़े जुगाड़ की एप है. इसके जरिये आपकी कई प्रोब्लम हल हो सकती हैं.

टिकट जुगाड़ – अगर अपने रूट पर आपको कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाई तो टिकट जुगाड़ आपका मददगार बन सकता है. आपके बोर्डिंग स्टेशन से पहले या बाद वाले स्टेशन से उपलब्ध टिकट को यह स्वतः खोज लेता है और शेष टिकट कोटा भी बताता है. यह इन सभी को संयोजित कर के आपको वह अधिकतम रास्ता बताता है जिसे कन्फर्म टिकट पर तय किया जा सकता है.

रेल यात्रा का फैसला करने में सलाहकार रेलयात्री भी बेहतरीन विकल्प हैं.

रेलयात्री – रेलयात्री डाट इन एक ऐसा ऐप है विभिन्न मुसाफिरों को विविध सेवाएं प्रदान करता है. ऐप का दावा है कि वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने या न होने की संभावना पर इसकी जानकारी की सटीकता 93 प्रतिशत है. यह रेलगाड़ी की रफ्तार मालूम करने, सीट पर खाना आर्डर करने, कैब बुक करने, यात्रा पूर्व सीटों की उपलब्धता पता करने और रेलवे टाईम टेबल जांचने आदि की सेवाएं देता है.

COMMENT