27अक्तूबर, 2018 की बात है. उस दिन करवाचौथ का त्यौहार था. सुहागिन महिलाओं का यह सब से बड़ा त्यौहार होता है. इस व्रत में अन्न तो दूर पानी तक नहीं पीया जाता. दीपिका ने अपने पति विक्रम सिंह चौहान की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा था. इसलिए दीपिका ने सुबह से न तो पानी पीया और न ही कुछ खाया. हालांकि दीपिका को इस तरह के व्रत की ज्यादा आदत नहीं थी, लेकिन फिर भी वह सामाजिक रीतिरिवाजों को तोड़ना नहीं चाहती थी.

आजकल फिल्मों और टीवी सीरियलों के साथ बाजारीकरण ने करवाचौथ को पूरी तरह ग्लैमराइज कर फेस्टिवल का रूप दे दिया है. आधुनिक विचारों के पुरुष भी आजकल पत्नी के साथ करवाचौथ का व्रत रखते हैं.

दीपिका ने उस दिन अपने तरीके से सजनेसंवरने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. शृंगार करने के साथ उस ने शिफान की नई कीमती साड़ी पहनी. घर में रखे आभूषणों में से नेकलेस और एकदो अन्य जेवर भी पहने.

हालांकि दीपिका करीब 32 साल की हो गई थी, लेकिन शृंगार करने से उस की उम्र 25 साल से ज्यादा की नहीं लग रही थी. सजसंवर कर दीपिका ने दीवार पर लगे आदमकद आईने में खुद को निहारा. फिर होंठों पर लिपस्टिक लगाते हुए अपने रूपसौंदर्य को देख कर मन ही मन मुसकरा उठी.

सजनेसंवरने के बाद दीपिका ने पति विक्रम को फोन मिलाया, ‘‘डियर, आज जल्दी घर आ जाना. आज मैं ने तुम्हारे लिए व्रत कर रखा है. रात को चांद निकलने के बाद तुम्हारे हाथ से पानी पी कर ही व्रत खोलूंगी.’’

विक्रम ने दीपिका को भरोसा दिलाते हुए कहा, ‘‘डोंट वरी, मैं जल्दी घर आ जाऊंगा. अच्छा, यह बताओ तुम्हारे लिए बाजार से क्या लाऊं?’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...