भारत अपनी संस्कृति, कला, आर्किटैक्ट, खानपान और बोलचाल की वजह से विश्व के मानचित्र पर एक अनोखी पहचान रखता है. यहां के प्रत्येक शहर और गांव की अपनी एक अलग विशेषता है. जहां एक तरफ देश के कई शहर अपनी आधुनिकता और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाने जाते हैं, वहीं देश में मौजूद कुछ गांव अपनी भौगोलिक, राजनीतिक और पारंपरिक वजहों से प्रसिद्ध हैं.

हाल ही की बात है, भारतपाक बौर्डर पर स्थित ‘मुहार जमशेर’ नाम के गांव के लोग देश की आजादी के 69 वर्षों बाद भी 21 वर्षों से गुलामी का जीवन जी रहे थे. दरअसल, बौर्डर से लगभग 500 मीटर दूर होने पर भारत सरकार, सीमा सुरक्षाबल और होम मिनिस्ट्री को गांव के रास्ते पड़ोसी देश पाकिस्तान से आतंकियों के घुसने का डर रहता था, जिस के चलते गांव को 3 ओर से कंटीले तारों से बंद कर दिया गया था. इतना ही नहीं, गांव में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर से अपने खेत तक जानेआने के लिए रोजाना तलाशी की प्रक्रिया से गुजरना होता  था. लेकिन बीते दिनों सरकार ने तलाशी की इस प्रक्रिया को बंद कर दिया है. अब गांव में रहने वाले लोग खुद को देश में रहने वाले अन्य नागरिकों जैसा समझ पा रहे हैं और आजादी महसूस कर पा रहे हैं.

वैसे, इस गांव की ही तरह भारत में ऐसे कई गांव हैं, जो अनोखी प्रथा या अन्य कारणों से मशहूर हैं. आइए, हम आप को ऐसे ही कुछ गांवों के बारे में बताते हैं:

यहां मुफ्त मिलता है दूध

गुजरात के कच्छ जिले में बसा धोकड़ा एक ऐसा गांव है, जहां लोगों को रोजाना दूध मुफ्त में मिलता है. दरअसल, इस गांव में जिन के पास गायभैंस हैं, वे उन लोगों को मुफ्त में दूध देते हैं जिन के पास गायभैंस नहीं होती. इस तरह इस गांव में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को दूध की कमी नहीं होती.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
COMMENT