नीलू अपनी शादी के दिनों को याद कर अभी भी शरमा जाती है. बच्चे बेशक बड़े हो गए हैं लेकिन नीलू आज भी खूबसूरत दिखती है. वह बात भी उतनी ही नजाकत से करती है. वह कहती है, ‘‘मेरी शादी 17 वर्ष में ही हो गई थी. सास व घर के अन्य सदस्य पुराने खयालात के थे. उस वक्त हनीमून कोई माने नहीं रखता था. मैं ने हनीमून पर चलने के लिए पति को कहा तो उन्होंने अपनी मम्मी से बात करने से इनकार कर दिया. हम ने अपना हनीमून घर पर ही मनाया.

‘‘सुबह की पहली किरण ने खिड़कियों से झांका तो पति ने मेरे कानों में हौले से फुसफुसा कर ‘आई लव यू’ बोला था. हम ने घर पर ही नए अंदाज में अपने रिश्ते को जोड़ा.

‘‘विवाह के कुछ ही दिनों के बाद दीवाली का त्योहार था. वह दीवाली मैं कभी नहीं भूल सकती. तब से ले कर अब तक न जाने कितनी दीवाली आईं पर पति के साथ रोशनी में डूबी वह पहली दीवाली की रात यादगार है, जिस में था पति का प्यार, सामीप्य और रिश्तों की नजदीकियां.’’

रिश्तों में खिंचाव न लाएं

मनोवैज्ञानिक डा. मनोज कहते हैं, ‘‘शादी के कुछ समय बाद ही पतिपत्नी के रिश्ते में खिंचाव सा पैदा होने लगता है. दोनों एकदूसरे से बहुत सी आशाएं रख कर चलते हैं. एकल परिवार में रहते हुए, काम की अधिकता न होने के कारण पत्नी तो प्यार में सराबोर रहती है लेकिन पति व्यस्तता के चलते पत्नी के प्यार को समझते हुए भी उसे अपना समय नहीं दे पाता है. नतीजतन, दोनों एकदूसरे को ले कर तनाव, खिंचाव महसूस करने लगते हैं.’’ पति समय नहीं दे पा रहे, यह सोच कर दुखी व डिप्रैश्ड न हों. एकदूसरे को मैसेज कर के कनैक्टेड रहें व समय की कमी को भूल जाएं. पत्नी को पति के काम की अहमियत समझनी चाहिए. समय के हर पल में पत्नी को खुशी ढूंढ़ने की कोशिश करनी चाहिए.

जोश बनाए रखें

पतिपत्नी का एकदूसरे को लुभाना, खुश रखना आदि बातें वैवाहिक जीवन की ऊर्जा हैं. इसे बुझने न दें. बच्चों के बड़े हो जाने पर भी पत्नी पति की तरफ ध्यान देना न छोड़े. यह भी सच है कि बच्चों के कारण जिम्मेदारी बढ़ती है लेकिन पतिपत्नी दोनों ही इस बात को समझते हुए एकदूसरे के प्रति अपने आकर्षण को कम न होने दें. दैनिक जिम्मेदारियों के बाद जब भी समय मिले एकदूसरे को समय दें व एकदूसरे का शुक्रिया अदा करें.

अनोखे अंदाज में करें स्वागत

एक ही ढर्रे की घर की सैटिंग में बदलाव लाने की कोशिश करें. बैडरूम को ताजे फूलों से सजाएं. बैड पर पति के पसंद का बैडकवर बिछाएं. कभीकभार अपने घर को, अपने बैडरूम को सजानेसंवारने का काम करें. सजे घर के हर कोने को रूमफ्रेशनर से महकाएं. काम से लौटते पति का संजसंवर कर इंतजार करें. पति को भरपूर लुत्फ देने का प्रयास करें. हर रोज घर लौटते पति को लगे कि आज कुछ अलग हो सकता है. जीवन के रोमांस को जीवंत रखें.

पसंदीदा होटल में जाएं

छोटीछोटी प्यारभरी बातें भी नीरस जीवन में खुशी का पुट ला देती हैं. इसलिए जीवन के हर पल का मजा हंसीखुशी लें. मनीषा के पति विनोद को होटल में जाना तो पसंद है लेकिन वे सिजलर्स खाना पसंद करते हैं. मनीषा को सरप्राइज देने के लिए विनोद उसे उस के पसंदीदा होटल में ले गए लेकिन वहां सिजलर का और्डर दिया. मनीषा ने भी विनोद के साथसाथ सिजलर का भरपूर लुत्फ उठाया. यह देख विनोद बहुत खुश हुए. उन दोनों के लिए वह शाम बेहद खास रही. यानी एकदूसरे की रुचियों को पूरा सम्मान दें.

सरप्राइज उपहार दें

उपहारों का लेनदेन पतिपत्नी के रिश्ते में नई जान डालता है. उपहार पा कर पतिपत्नी को एकदूसरे के प्रति अपनेपन व नजदीकी का एहसास होता है. यह उपहार कभी किसी मनपसंद फिल्म का टिकट तो कभी रोमांटिक डिनर का भी हो सकता है. लेकिन ध्यान रखें कि उपहार लेते समय पार्टनर की भावनाएं देखें, न कि उस की कीमत. तभी रिश्तों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी.

बौडी शेप का रखें खयाल

अकसर शादी के बाद पत्नियां अपनी देखभाल में कोताही बरतती हैं, वजन बढ़ जाता है. वे सोचने लगती हैं अब किस के लिए सजनासंवरना या फिट रहना. लेकिन सोच का पति पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. पति महोदय सैक्स करने से कतराने लगते हैं. आप से दूरी बनाने लगते हैं. पुरुषों को दुबलीपतली महिलाएं ज्यादा पसंद आती हैं. उम्र के किसी भी पड़ाव पर वे अपने पार्टनर को हमेशा अटै्रक्टिव व ब्यूटीफुल देखना चाहते हैं. सो, अपने जिस्म को फिट रखें. अच्छी बौडी शेप से सैक्स अपील बढ़ती है.

नएनए एक्सपैरिमैंट करें

विवाह के कुछ सालों बाद आमतौर पर पतिपत्नी कुछ नया ट्राई करने में दिलचस्पी नहीं दिखाते. रिश्तों में नयापन लाने के लिए लाइफ को बोरिंग न बनाएं, बल्कि सैक्स में प्यार के नए रंग भरें. झिझक छोड़ कर सैक्स के लिए पहल कर के देखिए, जैसे कामोत्तेजना करने के तरीके में बदलाव, फोरप्ले में समय का बदलाव, क्लाइमैक्स का नया तरीका. ऐसा करने से आप की लाइफ में नयापन और ताजगी बनी रहेगी. आखिरकार यह मान कर चलिए कि जिंदगी जीना एक बात है, जिंदगी दिलचस्प अंदाज के साथ जीना दूसरी बात. और यह संभव है लाइफपार्टनर के साथ आप की ट्यूनिंग से. आज लाइफस्टाइल बदल रहा है तो आप क्यों पीछे रहें. लाइफ बिंदास जीएं, जैसे दीवाली के नन्हे दीए अमावस्या की काली रात को रोशन कर देते हैं वैसे ही प्यार की रोशनी से पतिपत्नी के जीवन में उजाला भरा रहता है.

सस्पैंस व एक्साइटमैंट

प्यार में एक्साइटमैंट भी जरूरी है इसलिए कुछ थ्रिल लाइफ में बना कर रखना चाहिए. यदि पतिपत्नी आपस में इजहार के मामले में अप्रत्याशित सरप्राइज करें तो उस का मजा ही कुछ और है. पति या पत्नी आपस में एकदूसरे को ऐसे कूपन्स गिफ्ट करें जो मसाज, स्पा, हौलीडे प्लान का हिस्सा हों.

सैक्स बनाएं दिलचस्प

अच्छा पार्टनर वही है जो सैक्सुअल फैंटेसी भी शेयर करे. इस से आपस में सैक्सलाइफ का भरपूर आनंद उठाया जा सकता है. सहवास की कल्पनाओं को हकीकत बना कर सैक्स क्रिया को दिलचस्प बनाया जा सकता है. बशर्ते अपनी इच्छा को जाहिर करें व अपने दिल की बात जरूर शेयर करें.

पसंद की जगह जाएं

आपसी रिश्तों में गरमाहट लाने के लिए आपस में बातचीत, हंसीमजाक, चुहलबाजी करें. शादी के शुरुआती दिनों में जिन जगहों पर आप जाते थे, वहां अपने पार्टनर को बहाने से ले जाएं, पुराने सुखद पलों को एक बार फिर से जीएं. घूमने जाएं तो एकदूसरे के हाथों में हाथ डालना न भूलें. अपनी व्यस्तता से कुछ पल निकाल कर दिलचस्प कार्ड का आदानप्रदान करें जिन पर ‘आई लव यू’ लिखा हो.

Tags:
COMMENT