आज की जेनेरेशन के लिए शायद कामेडी का मतलब है एआईबी, टीवीएफ और अगर और सॉफिस्‍टीकेटेड तरीके से कहें तो शायद वीर दास. ये वो नाम है जो इन दिनों यंग जेनेरेशन की जुबान पर चढ़े हुए हैं, पर क्‍या आप को याद है कुछ बेहद खास बॉलीवुड कॉमेडियन जिन्‍होंने सालों तक कई पीढ़ियों को हंसाया है. जिनकी भूमिका पर पहले अमिताभ बच्‍चन और धर्मेंद्र जैसे लीड स्‍टार्स ने और फिर सलमान खान और शाहरुख खान जैसे सुपरस्‍टार ने कब्‍जा कर लिया.

महमूद

बॉलीवुड के शायद पहले आधिकारिक कॉमेडियन महमूद एक गायक, फिल्‍म निर्देशक और निर्माता भी थे. उन्‍होंने बतौर हास्‍य कलाकार करीब 300 फिल्‍मों में काम किया. वे 15 बार बेस्‍ट कॉमेडियन के रूप में फिल्‍फेयर अवॉर्ड में नॉमिनेट हुए और चार बार विजेता भी रहे.

केश्‍टो मुखर्जी

जैसे ही आप केश्‍टो मुखर्जी का नाम लेते हैं आपकी आंखों के सामने बॉलीवुड में शराबी का रोल निभाते हिचकी लेते एक शख्‍स की तस्‍वीर आ जाती है. अमिताभ बच्‍चन से लेकर ऋषि कपूर और शाहरुख खान तक कई कामयाब कलाकारों ने शराबी का किरदार निभाने के लिए केश्‍टो मुखर्जी से प्रेरणा ली है.

जॉनी वॉकर

सिर्फ चाय के शौकीन जॉनी वॉकर ऐसे एक्‍टर जिन्‍हें कॉमेडी में केश्‍टो से पहले शराबी का रोल निभाने के लिए याद किया जाता था. अपनी महीन मूंछों और चूहे जैसी आवाज के लिए पहचाने जाने वाले जॉनी अच्‍छे करेक्‍टर के एक्‍टर भी थे.

जॉनी लीवर

जॉनी लीवर करीब एक दशक तक बॉलीवुड की फिल्‍मों में कॉमेडी के आसमान पर छाये रहे. इसके साथ ही वे संभवत: भारत के पहले स्‍टैंडअप कॉमेडियन भी थे. उन्‍होंने सैंकड़ों फिल्‍मों में कॉमेडियन का रोल निभाया है. जॉनी लीवर फिल्‍मों में आने से पहले ही फिल्‍म कलाकारों के साथ बतौर कॉमेडियन टुअर्स पर जाते रहे हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...