4 जुलाई को ‘सरिता’ पत्रिका में हमने प्रकाशित किया था कि ‘हीरोपंती’ और ‘बागी’ जैसी सफल फिल्मों के निर्देशक सब्बीर खान किस तरह से टीवी पर प्रसारित हो रहे बच्चों के रियालिटी शो के पक्षधर हैं. वास्तव में फिल्मसर्जक सब्बीर खान ने अपनी नई फिल्म ‘‘मुन्ना माइकल’’ में टीवी के डांस रियालिटी शो को रखा है और कुछ दिन पहले ‘‘सरिता’’ पत्रिका से बात करते हुए सब्बीर खान ने टीवी पर प्रसारित हो रहे बच्चों के रियालिटी शो का पक्ष लेते हुए जबरदस्त वकालत की थी. उन्होंने टीवी के रियालिटी शो की तुलना बच्चों द्वारा गली गली में खेले जा रहे क्रिकेट से भी की थी.

‘‘सरिता’’ पत्रिका में इस खबर के छपने के बाद मशहूर फिल्मकार सुजीत सरकार ने ट्वीटर पर बच्चों के रियालिटी शो को बंद किए जाने की मांग कर डाली. सुजीत सरकार ने ट्वीटर पर लिखा - ‘‘संबंधित अधिकारियों से विनम्र निवेदन है कि वे तुरंत सभी टीवी के रियालिटी शो पर बैन लगाएं. यह शो बच्चों को भावनात्मक स्तर के साथ साथ पवित्रता के स्तर पर भी बर्बाद कर रहे हैं.’’

सुजीत सरकार की मांग काफी जायज नजर आती है. वास्तव में टीवी के रियालिटी शो में विजेता बनने के लिए हर बच्चे के उपर कई तरह के दबाव होते हैं. उन्हें जनता से वोट की दरकार होती है. इसी के साथ जब तक वे इस तरह के शो का हिस्सा होते हैं, तब तक वे एक स्टारडम वाली जिंदगी जीते हैं. शो के खत्म होते ही वे धड़ाम से जमीन पर आ जाते हैं. इनमें से एक ही विजेता बनता है, पर विजेता बनने के बावजूद उसे फिल्म इंडस्ट्री में काम मिलने की कोई गारंटी नहीं होती. इससे उनके करियर, उनकी सेहत पर जबरदस्त असर होता है. उनकी भावनाएं आहत होती हैं. उनके सारे सपने एक ही मिनट में धराशायी हो जाते हैं, पर रियालिटी शो के खत्म होते ही इन बच्चों का हाल जानने वाला कोई नहीं होता. इतना ही नहीं तमाम लोगों की राय में जिस वक्त बच्चो को पढ़ाई पर ध्यान देकर डाक्टर, इंजीनियर,सीए या अन्य क्षेत्र में जाने के बारे में सोचना चाहिए, उस वक्त वे रियालिटी शो का हिस्सा बन स्टारडम की हवा में बह रहे होते हैं, जिससे उनके अंदर भटकाव भी आता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...