आपको बीते साल यानि कि साल 2016 में आई फिल्म ‘तीन’ तो याद ही होगी, जिस फिल्म के जरिए सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने प्रशंसकों को खासा प्रभावित किया था. उन्होंने अपने लंबे और शानदार अभिनय करियर में इस फिल्म में सबसे असाधारण और जटिल भूमिका अदा की है.

हम आपको बता देना चाहते हैं कि इस फिल्म ने साल 2013 की 'मॉन्टेज' नामक एक कोरियाई फिल्म से बहुत प्रेरणा ली है. इस फिल्म 'मॉन्टेज' में एक अनसुलझे अपहरण के मामले के पंद्रह वर्ष बाद, एक और अन्य अपहरण के मामले को दिखाया गया है, जिसमें एक ही तरीके का उपयोग और एक तरह के ही लक्ष्य का होना दिखाया गया है. इस मामले को सुलझाने के लिए तीन लोगों ने टीम बनाई, जिसमें कि दादा, एक मां जो पंद्रह साल से अपनी बेटी के अपहरणकर्ता को खोज रही है और एक अपराध बोध से भरा हुआ पुलिस वाला शामिल होते हैं.

अगर आपने फिल्म 'तीन' देखी है या नहीं भी देखी है तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि ये दोनों ही फिल्में लगभग एक समान हैं. इन दोनों फिल्मों में तीन लोग शामिल होते हैं, जो अपहरण की घटना को हल करने की कोशिश करते हैं. दोनों फिल्मों में एक समान ढंग से ही अपहरण करने और उसे वापस दोहराये जाने की घटना दिखाई गई है और सबसे खास बात दोनों फिल्मों में एक जुनूनी दादा, जिसने अपनी पोती को अपने सामने ही खो दिया था और एक दोषी पुलिस वाला है.

तो जरा अब इस बात पर ध्यान दें कि यह पहली बार नहीं था जब बॉलीवुड कोरियाई सिनेमा से प्रेरित होकर भारतीय दर्शकों के लिए फिल्में लेकर आया हो. साल 2011 में आई फिल्म 'मर्डर 2' भी एक कोरियाई फिल्म 'द चेजर' (The Chaser) की एक जबरदस्त नकल है, जो कि साल 2008 में दक्षिण कोरिया में रिलीज की गई थी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...