बौलीवुड में ऐसा बहुत कम होता है,जब कोई कलाकार किसी फिल्म में मुफ्त में काम कर ले. कई बार दिग्गज फिल्मकारों की पुल्मों में कुछ कलाकारो ने गेस्ट अपियरेंस में भले ही मुफ्त में काम किया हो. मगर किसी नए फिल्मकार के साथ नसिरूद्दीन शाह मुफ्त में यानी कि बिना पारिश्रमिक राशि लिए काम करेंगे, ऐसा लोग सोच भी नहीं सकते. लेकिन यह कटु सत्य है कि फिल्मकार अनूप कूरियन की फिल्म ‘‘ द ब्लू बेरी हंट’’ में नसिरूद्दीन शाह ने मुफ्त में अभिनय किया है. इस फिल्म में उनकी भूमिका छोटी नहीं है, बल्कि वह इस फिल्म के हीरो हैं.

वास्तव में मारिजुआना की फसल के इर्द गिर्द बुनी गई कहानी वाली फिल्म ‘‘ द ब्लू बेरी हंट’’ में नसिरूद्दीन शाह ने वैरागी बन चुके एक कर्नल की भूमिका निभायी है, जो कि केरला के वागामोन में अति उंचाई पर स्थिति अपने हरे भरे सुनसान स्टेट में जर्मन शेफर्ड कुत्ते के साथ रहते हैं. ‘इश्किया’ फेम अभिनेता नसिरूद्दीन शाह ने इससे पहले किसी भी रोमांचक फिल्म में इस तरह का चरित्र नहीं निभाया है. कर्नल किस तरह अपने स्टेट में मारिजुआना की ‘ब्लूबेरी स्कंक’’ की दुर्लभ और बेशकीमती फसल उगाने के लिए तैयार हो जाते हैं. फसल पूरी तरह से तैयार हो जाती है. अब उसे काटकर बेचने का दिन आ गया है. अब कर्नल अरबपति बनने वाले है. मगर रातों रात सब कुछ ऐसा बिगड़ता है कि कर्नल की सारी उम्मीदों पर पानी फिर जाता है.

निर्माता, निर्देशक व लेखक अनूप कूरियन की ‘‘ द ब्लू बेरी हंट’’ दूसरी फिल्म है. इससे पहले वह अतुल कुलकर्णी को हीरो लेकर 2005 में फिल्म ‘‘मानसरोवर’’ लेकर आए थे, तब ‘‘मानसरोवर’’ ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शोहरत के झंडे गाड़ दिए थे. उस वक्त हर किसी को अहसास हुआ था कि बालीवुड को अब अनूप कूरियन नामक एक नया अति प्रतिभाशाली व नई सोच वाला फिल्मकार मिल गया है. मगर अफसोस ‘‘मानसरोवर’’ को तारीफें बहुत मिली, मगर बाक्स आफिस पर इस फिल्म ने कुछ खास कमायी नहीं की. जिसके चलते अनूप कूरियन को नई फिल्म बनाने से पहले धन जुटाने के लिए कनाडा जाकर केक बेचने का काम करना पड़ा. फिर कुछ समय उन्होंने अमरीका में साफ्टवेअर इंजीनियर के रूप में काम किया. लगभग पांच साल के कठोर श्रम के बाद उन्होने फिल्म बनाने के लिए धन जमा कर लिया. तब वह पुनः भारत लौटे. इस बार उन्होने अति नशीले पदार्थ ‘मारिजुआना’ को केंद्रित कर एक रोमांचक कथा लिखी. जिसे सुनकर नसिरूद्दीन शाह ने मुफ्त में अभिनय करने के लिए हामी भर दी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...