टीवी वाला थप्पड़

चुइंगम की तरह खींचे जा रहे धारावाहिकों में सासबहू और साजिश के दौरान बनावटी थप्पड़ों की गूंज तो आप ने कई बार सुनी होगी लेकिन सीरियल के सैट पर कलाकार अपनी खुन्नस निकालने के लिए सहयोगी कलाकार को तमाचे रसीदने लगे तो थोड़ा अजीब सा लगता है. मामला भले ही अजीब लगे लेकिन टीवी धारावाहिक ‘दीया और बाती हम’ की अभिनेत्री दीपिका यानी संध्या ने अपने कोऐक्टर अनस यानी सूरज को पूरी यूनिट के सामने तमाचा जड़ दिया. चूंकि दोनों के बीच मनमुटाव चल रहा था. लिहाजा, इसे उसी का नतीजा माना जा रहा है जबकि संध्या के मुताबिक, सूरज ने उन्हें गलत तरीके से छुआ, सो उन्हें थप्पड़ मिला. बहरहाल, आपसी संबंधों की कड़वाहट को यों सरेआम इस तरह इजहार करना तर्कसंगत कतई नहीं कहा जा सकता.

*

टूरिज्म का फिल्मी बाजार

आमिर खान का इंडियन टूरिज्म कैंपेन ‘अतिथि देवो भव:’ काफी चर्चित हुआ था. अमिताभ बच्चन तो बाकायदा गुजरात राज्य के पर्यटन ब्रैंड ऐंबैसेडर भी बने. अब अभिनेता सैफ अली खान भी टूरिज्म को बढ़ावा देते नजर आएंगे. यह बात अलग है कि छोटे नवाब भारतीय पर्यटन का प्रचार नहीं बल्कि इंगलैंड नैशनल टूरिज्म से जुड़े हैं और उन्हें इंगलैंड नैशनल टूरिज्म एजेंसी ने अपना ब्रैंड ऐंबैसेडर नियुक्त किया है. सैफ विजिट ब्रिटेन का प्रचार करेंगे और बौलीवुड ब्रिटेन कैंपेन चलाएंगे. एजेंसी को उम्मीद है इस से ज्यादा भारतीय पर्यटक इंगलैंड आएंगे वैसे, पर्यटकों का तो पता नहीं लेकिन इतना तो तय है कि फिल्म स्टार्स ऐसे कैंपेन की बदौलत फिल्मों से ज्यादा कमाई कर डालते हैं.

*

गोरेपन का हौवा

टीवी पर आने वाले हर दूसरे, तीसरे विज्ञापन में महिलाओं को गोरा करने वाली फैयरनैस क्रीम का प्रचार किया जाना आम बात है. और तो और, अब मरदों वाली क्रीम के विज्ञापन में पुरुषों को भी गोरा बनाने के लुभावने औफर्स दिए जा रहे हैं.फिल्म क्वीन और 5 शौकीन्स से चर्चा में आईं अभिनेत्री लीना हेडन इस विचार के खिलाफ हैं. चूकि वे खुद सांवली हैं लिहाजा गोरेपन को ले कर महिलाओं के पूर्वाग्रह से वाकिफ हैं. लीजा के मुताबिक, महिलाओं को गोरे रंग का हौवा नहीं बनाना चाहिए. वे अपनी पढ़ाईलिखाई, कैरियर और अंदरूनी अच्छाइयों को निखारें तो गोरेपन की अनिवार्यता ही नहीं रहेगी. सुनने में ये बातें जरूर शिक्षाप्रद लग सकती हैं लेकिन सच यह भी है कि फिल्मों में ही सांवली रंगत की हीरोइनों को मुश्किलें पेश आती हैं, ऐसे में सामान्य जीवन में इस हौवे से बचना मुश्किल ही लगता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...