फरहान अख्तर के आर्थिक हालात दिन पर दिन बिगड़ते जा रहे हैं. हमने ‘‘सरिता’’ पत्रिका में 17 नवंबर 2016 को ‘स्टूडियो को डुबाने में माहिर फरहान’’ शीर्षक के साथ बताया था कि फरहान अख्तर और रितेश सिद्धवानी ने मिलकर अपनी कंपनी ‘‘एक्सेल इंटरटेनमेंट’’ के तहत 15 वर्ष में 16 फिल्में बनायी और नौ फिल्मों ने बाक्स आफिस पर करोड़ों का नुकसान किया. इसके बाद फरहान अख्तर की पिछली फिल्म ‘‘राक आन 2’’ ने जबरदस्त नुकसान किया. ‘‘राक आन 2’’ की असफलता ने फरहान अख्तर और रितेश सिद्धवानी की कमर तोड़ दी. इनके आर्थिक हालात दिन पर दिन बदतर होते जा रहे हैं. सूत्रों की माने तो फरहान अख्तर ने अपनी कंपनी की चार फिल्मों का निर्माण बंद कर दिया है. इतना ही नहीं बिगड़ते आर्थिक हालात के चलते अब उन्हे अपना मुंबई में सांताक्रुज इलाके में स्थित प्रिव्यू थिएटर ‘‘लाइट बाक्स’’ तक बंद करने का निर्णय लेना पड़ा.

‘‘लाइट बाक्स’’ में फिल्मकार अपनी फिल्मों के प्रिव्यू आयोजित करते रहे हैं. सब कुछ ठीक ठाक चल रहा था. यहां तक कि आमिर खान ने अपनी फिल्म ‘‘दंगल’’ के दो गाने इसी प्रिव्यू थिएटर में मीडिया को दिखाए थे. उसके बाद से पिछले डेढ़ माह से इस प्रिव्यू थिएटर में कोई गतिविधि नहीं हुई. एक माह से इसका दरवाजा नहीं खुला. ‘‘लाइट बाक्स’’ प्रिव्यू थिएटर से जुड़े सूत्र बता रहे हैं कि फरहान ने खुद इस प्रिव्यू थिएटर में काम करते रहे कर्मचारियों से कहीं और नौकरी ढूढ़ने के लिए कह दिया है.

यूं तो जब से फरहान अख्तर ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा था, तब से उनकी फिल्म निर्माण कंपनी हिचकोले लेकर ही चलती आयी है. मगर जब से फरहान अख्तर ने अपनी पत्नी अधूना से तलाक लिया है, तब से अचानक उनके करियर का ग्राफ बहुत तेजी से नीचे गिरा है, तो दूसरी तरफ अधूना अपने व्यापार में उतनी ही तेजी से प्रगति कर रही हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...