बौलीवुड के कलाकार अपनी फिल्म व सीरियल के प्रचार के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाते रहते हैं. और ऐसा करते समय यह हमेशा कानून की धज्जियां यह सोचकर उड़ाते रहते हैं कि वह तो स्टार हैं, लोग उनके हर कारनामों को यूं ही नजरअंदाज कर देंगे. यही सोचकर अभिनेता अनिल कपूर, जो कि सीरियल निर्माता भी हैं, ने अपने सीरियल ‘‘24’’ के दूसरे सीजन के प्रचार के लिए 14 जुलाई, गुरूवार के दिन मुंबई की लोकल ट्रेन में चर्चगेट स्टेशन से यात्रा करने का स्वांग रचा. और ऐसा करते समय वह मुंबई  की लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर खड़े होकर बाहर लटकने का वीडियो बनवा कर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया.  सोशल  मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होते ही मुंबई  का पश्चिम रेलवे हरकत में आ गया.

ज्ञातव्य है कि मुंबई की लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर खड़े होकर यात्रा करना कानूनन अपराध है. पिछले कुछ वर्षों के दौरान मुंबई  की लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर यात्रा करते हुए व ट्रेन से बाहर लटकते समय हजारों यात्रियों की मौतें हो चुकी हैं.

इस तरह की घटनाएं हर दिन काफी हो रही थी. जिसके चलते पिछले दो वर्षों से मुंबई  की पश्चिम रेलवे ने इसके खिलाफ मुहीम चला रखी है. आरपीएफ सचेत रहता है. जो लोग लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर खड़े होकर यात्रा करते या ट्रेन से बाहर लटकते हुए पाए जाते हैं, उसे पकड़कर दंडित किया जा रहा है.

सिर्फ एक जुलाई 2016 से 14 जुलाई 2016 के मुंबई पश्चिम रेलवे ने लोकल ट्रेन में इस तरह की हरति करने वाले 2809 यात्रियों को दंडित कर चुका है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...