भावी पीढ़ी अपने पुश्त दर पुश्त चले आ रहे व्यवसाय या पेशे को ही अपने जीविकोपार्जन के रूप में अपनाए, यह धारणा अब पुरानी हो चुकी है. आज के दौर में मातापिता अपने बच्चों को उन की रुचि के अनुसार काम या पेशा चुनने की छूट देते हैं. देश की सत्ता संभाल रहे धुरंधर राजनेताओं के बच्चों ने भी क्या अपने मातापिता की भांति राजनीति में अपनी सक्रियता दिखाई है या किसी दूसरे क्षेत्र में अपनी सफलता के झंडे गाड़े हैं, यह विषय रोचक होने के साथ ही खासा महत्त्व का भी है.

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की छोटी बेटी साशा ओबामा गरमी की छुट्टियों में इंटर्नशिप के दौरान मैसाचुसेट्स के मार्थाज विनेयार्ड स्थित नैंसी नाम के एक रेस्तरां में फूड सर्व करने का काम करती दिखाई दी. बौस्टन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, साशा का काम सुबह की शिफ्ट में 4 घंटे का होता है.

साशा की ये तसवीरें सोशल मीडिया पर आते ही चर्चा का विषय बन गईं कि क्या दुनिया के सब से ताकतवर देश के प्रमुख की बेटी इतना मामूली काम कर सकती है. तो आइए अपने देश के मंत्रियों के बच्चों के बारे में जानें कि उन्होंने पढ़ाई कर के कौनकौन से पेशे को अपनाया है.

पंकज सिंह

देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह के 2 बेटों में बड़े पंकज सिंह ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में सरस्वती शिशु मंदिर से अपनी पढ़ाई की शुरुआत की. उन्होंने अपने ननिहाल झारखंड के डाल्टनगंज से आगे की पढ़ाई की है. दिल्ली से एमबीए की डिगरी लेने वाले पंकज सिंह 2001 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए. 2010 में उन्हें उत्तर प्रदेश भाजपा का सचिव बनाया गया. 2012 में वे प्रदेश भाजपा के महासचिव बने और वर्तमान में वे तीसरी बार महासचिव के पद पर कार्य कर रहे हैं. वे सामाजिक तथा राजनीतिक तौर पर बेहद सक्रिय हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
COMMENT