सर्दियों के मौसम में त्वचा को सबसे ज्यादा मौइस्चराइज करने की जरूरत ज्यादा होती है. क्योंकि सर्द हवाएं त्वचा की नमी को पूरी तरह से छीन लेती हैं, जिससे चेहरे की त्वचा के साथ-साथ हाथ की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए हाथ को कोमल और मुलायम बनाने के लिए ऐसे मास्क का इस्तेमाल करें जो असरदार होने के साथ आपके किचन में ही आसानी से मिल जायेंगे.

हाथों के लिए घरेलू मास्क

हाथों की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है. इसलिए सर्दी के मौसम में बार-बार पानी के संपर्क में जाने से हाथों की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. हाथों के रूखेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू मास्‍क का प्रयोग करें.

हाथों के लिए गाजर का मास्क

गाजर का मास्‍क बनाने के लिए सबसे पहले गाजर का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस डाल कर  मिला ले और फिर हाथों पर लगाएं. हाथों  के रूखेपन को दूर करने का यह सबसे अच्‍छा उपाय है. क्योंकि  गाजर में विटामिन ए और सी के अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट और पोटैशियम व आयरन आदि भी भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी बहुत अधिक होता है. यह शरीर को नमी प्रदान करने में सहायता करता है.

ये भी पढ़ें- लंबे और खूबसूरत नाखून पाने लिए अपनाएं ये 5 उपाय

हाथों के लिए एलोवेरा मास्‍क

आप एलोवेरा की पत्ती में से जैल को निकालकर उसमें नींबू डाल कर अच्छे से  लें। और अपने हाथों पर लगा लें। रात भर ऐसे ही लगा रहने दें, सुबह अपने हाथों को पानी से साफ कर लें। कुछ दिन के इस्तेमाल से आपको अपने हाथों में फर्क महसूस होने लगेगा. सदियों से एलोवेरा हमारी त्वचा से जुड़ी हर समस्‍या को पल भर में दूर करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और मॉश्‍चराइजिंग गुण त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ उसमें निखार भी लता है और असमय आने वाली झुर्रियों को भी दूर करता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT