आपके घर में, आपके दोस्तों में, आपके कुलीग्स, आपके आसपास बहुत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जो चाय के दीवाने हैं. वो चाय पीने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहते. उन्हें चाय पीने का बस एक बहाना चाहिए होता है. कई शोधों में चाय से होने वाले नुकसानों के बारे में हमने बताया है. पर ये खबर अलग है. इस खबर से हम चाय के शौकीन लोगों को चाय पीने की एक और वजह देने वाले हैं.

हाल ही में हुए एक शोध में दावा किया गया है कि चाय पीने वाले लोग अधिक फोकस्ड रहते हैं. किसी भी काम को वो बेहतर ढंग से, ध्यान केंद्रित कर के करते हैं. इससे उनकी क्रिएटिविटी बढ़ जाती है.

कैसे बढ़ जाता है चाय पीने से फोकस

असल में चाय में कैफीन और थियनाइल पाए जाते हैं. ये तत्व आपकी अलर्टनेस बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं. शोध में पाया गया कि कोई भी व्यक्ति एक कप चाय पीने के बाद दिमागी तौर पर काफी चुस्ती महसूस करता है.  मनोवैज्ञानिकों की एक टीम ने करीब 50 छात्रों पर ये शोध किया. इन लोगों की औसत उम्र 23 साल थी. आधे छात्रों को पीने के लिए पानी दिया गया और आधे को ब्लैक टी दी गई, उसके बाद दोनों छात्र समूहों के मानसिक सक्रियता पर स्टडी की गई.

एक जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक दिन में चाय पीने से हमारी क्रिएटिविटी के स्तर में काफी बढ़ोत्तरी होती है. इसके अलावा इस अध्ययन से यह समझने में मदद मिल रही है कि चाय जैसी ड्रिंक का लोगों की संज्ञानात्मक क्षमता पर कैसा प्रभाव पड़ता है.

Tags:
COMMENT