लोगों के बेहतर स्वास्थ के लिए जरूरी है कि वो फलों का सेवन जरूर करें. स्वस्थ रहने के लिए केवल साग सब्जियां ही जरूरी नहीं हैं, फलों को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है. फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मिनरल्स, एंटीऔक्सिडेंट जैसी जरूरी चीजें शामिल हैं. पर फलों का सेवन करते हुए हमें इस बात का खासा ध्यान रखना चाहिए कि हम इन्हें कैसे लें कि इनका अधिकतम फायदा मिल सके.

इस खबर में हम आपको बताएंगे कि फलों के खाने का सही वक्त क्या है. किस वक्त पर फलों को खाना हमारी सेहत के लिए ज्यादा असरदार होता है.

खाने के साथ, पहले या बाद में ना खाएं फल

आम तौर पर लोग फलों को खाने के साथ या तुरंत बाद या तुरंत पहले खाते हैं. पर ये तरीका सही नहीं है. फलों को खाने का सबसे सही वक्त होता है सुबह के नाश्ते का वक्त. ब्रेकफास्ट के वक्त पर फलों का सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है.

खाने के साथ, परले या तुरंत बाद क्यों ना खाएं फल

अभी तक तो हमने जाना कि फलों के खाने का सही वक्त क्या है. अब हम आपको बताएंगे कि हमें फलों का सेवन खाने के साथ, पहले या तुरंत बाद क्यों नहीं करना चाहिए. असल में हम एक बार खाने के दौरान औसतन 300-400 कैलोरी लेते हैं. फलों में फ्रक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जिससे हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक हो जाती है. जिसके कारण हमारा पाचन काफी मुश्किल हो जाता है.

खाने के पहले या तुरंत बाद फलों के सेवन से गैस बनने की परेशानी बढ़ जाती है. इससे आपको कब्ज के अलावा पेट दर्द की शिकायत बढ़ जाती है. जब हम खाने के साथ फलों का सेवन करते हैं तो इसका असर हमारे पाचन क्रिया पर भी होता है. पाचन क्रिया धीरे पड़ जाती है. इससे खाना के पचने में काफी अधिक समय लगता है.

फल खाते वक्त कुछ अन्य बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप तरबूज खाते हैं तो इसके साथ कुछ भी और ना खाएं. क्योंकि इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो खाने के पाचन को प्रभावित करता है.
  • फलों के खाने का सबसे सही वक्त होता है सुबह का. सुबह में नाश्ते के वक्त फलों का सेवन करें.
  • फलों के साथ दूध या दही का सेवन नहीं करना चाहिए. कोशिश करें कि फल खाने के आधे घंटे तक कुछ भी ना खाएं.
  • मौसम के हिसाब से फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. जानकारों की माने तो गर्मी में कच्चे और मीठे फलों का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है.
Tags:
COMMENT