दुनिया भर में मिलने वाले मसालों में केसर कुछ चुनिंदा मासलों में से एक है. कई औषधि गुणों से भरपूर केसर का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता है. इसके अलावा केसर का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. इसके कई स्वास्थ्य फायदे हैं. इस खबर में हम आपको केसर से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

वजन कम करने में है मददगार

जानकारों की माने तो केसर के सेवन से भूख कम लगती है. एक स्टडी के दौरान कुछ महिलाओं को 8 हफ्तों तक केसर का सेवन किया उन्हें भूख कम लगी. इसके बाद उन्होंने कम स्नौक्स खाएं, नतीजतन दूसरी महिलाओं की तुलना में उनका वजन कम रहा. हालांकि इस बात की पुष्टि करने के लिए और भी शोध हो रहे हैं, जिनसे हम बेहतर और सटीक नतीजों की उम्मीद कर सकते हैं.

दिल की बीमारियों में है फायदेमंद

कुछ स्टडीज की माने तो केसर में मौजूद एंटीऔक्सिडेंट गुण ब्लड कोलेस्ट्रौल की मात्रा को कम करते हैं. जिससे ब्लड वेसेल्स आर्टरीज में ब्लौकेज नहीं होता है.

अच्छी होती है याद्दाश्त

केसर पर हुई शोध में ये बात सामने आई कि केयर के नियमित सेवन से याद्दाश्त बेहतर होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान में केसर को कैप्सूल की फॉर्म में याददाश्त बढ़ाने और शरीर की सूजन को कम करने के लिए खाया जाता है.

जुकाम में है असरदार

सर्दी जुकाम में भी केसर काफी फायदेमंद है. इसे दूध में मिला कर पीने से राहत मिलती है.

कैंसर से रखता है सुरक्षित

केसर में प्रचूर मात्रा में एंटीऔक्सिडेंट पाया जाता है. शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को न्यूट्रलाइज कर शरीर को सुरक्षित रखने में मदद करता है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि केसर में मौजूद  कंपाउंड शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है.

आंखों की रोशनी में है लाभकारी

आंखों की रोशनी संबंधी परेशानियों में केसर काफी कामगर होता है. कई जानकारों का मानना है कि इस परेशानी में केसर काफी लाभकारी है.

Tags:
COMMENT