हर महिला एक साफ और दमकती हुई त्वचा पाने की चाहत रखती है. लेकिन कभी-कभी स्‍किन पिग्मेंटेशन जैसी समस्या के कारण ऐसा नही हो पाता. स्‍किन पिग्मेंटेशन की वजह से हमारे चेहरे की रौनक कहीं खो सी जाती है. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो अपनाइए ये उपाय.

विटामिन सी

कद्दूकस की गई गाजर में मुलतानी मिट्टी को डालकर उसका मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण में विटामिन सी की एक गोली पीसकर डालें. इसे पूरी तरह अपने चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट के लिए रहने दें और फिर अपने चेहरे को पानी से धोलें. इसे हफ्ते में एक बार लगाएं.

दूध

4 चम्मच दूध के पाउड़र में थोड़ा सा हाइड्रोजन पेरोक्साइड़ को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. अब इस में ग्लिसरीन मिलाकर इसे रंजित क्षेत्र पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट के लिए रहने दें और फिर ठंड़े पानी से धोलें. हाइड्रोजन पेरोक्साइड़ और ग्लिसरीन किसी भी स्थानीय केमिस्ट की दुकान पर आसानी से मिल जाएंगी.

आलू

एक आलू छीलें और उसकी सतह पर थोड़ा सा पानी छिड़कें, उसे अपने काले धब्बों से भरी त्वचा पर रगड़ें. आलू का रस त्वचा के दाग, धब्बों को कम करने में मदद करता है.

तुलसी के पत्‍ते

तुलसी के पत्तों को नींबू के रस के साथ मिलाकर अपनी रंजित त्वचा पर लगाएं, इससे आपकी त्वचा पर पड़े सारे काले धब्बें मिट जाएंगे.

दूध और पपीता

कच्चे दूध में कच्चा पपीता मिलाएं और इससे 10 मिनट के लिए अपने चेहरे की मालिश करें. यह मिश्रण चेहरे के धब्बों पर काफी असरदार साबित होगा.

छाछ

काले धब्बों को कम करने के लिए अपने चेहरे को छाछ के साथ धोएं.

चीनी

चीनी को जैतून के तेल में मिलाकर अपने शरीर पर रगड़ें. चीनी के पूरे घुलने तक अपने शरीर पर रगड़ें. इसे अपने हाथों, पैरों, गर्दन तथा शरीर के अन्य सांवले अंगों पर लगा सकते हैं.

शहद

1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद और बादाम का तेल मिलाएं. एक दमकती हुई त्वचा पाने के लिए इस मिश्रण से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे की मालिश करें.

खूब पानी पियें

ज्यादा पानी पिएं, पानी आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है तथा आपको त्वचा से संबंधित सारी समस्याओं से मुक्त करता है.

इसके अलावा आपको क्या करना चाहिए?

अपनी त्वचा को सूरज की तेज किरणों से बचाएं. हर रोज अपनी त्वचा पर न्यूनतम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाएं. अगर आप बाहर खुले में घूम रहे हैं, तो हर तीन घंटे के बाद अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं. रात को नियमित रुप से अपनी त्वचा को साफ करें तथा ट्रैटिनाइन या कौजिक एसिड से युक्त क्रीमों का इस्तेमाल करें.

Tags:
COMMENT