स्ट्रेस का बिगड़ा हुआ रूप है डिप्रेशन. जब लोग डिप्रेस हो जाते हैं तो खुद को लोगों से दूर कर लेते हैं. अकेले रहना, ज्यादा बातचीत ना करना, परेशान रहना ये सब डिप्रेशन के लक्षण हैं.  पर क्या आपको पता है कि अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव कर के डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं.

हाल ही में हुई एक रिसर्च की माने तो खाने पीने की कई चीजों से हमारा मूड फ्रेश रहता है. असल में कुछ खास तरह के खान पान से हमारे शरीर में कुछ ऐसे हार्मोंस निकलता है जिससे लोगों का मूड ठीक रहता है.

डिप्रेशन से बचने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करने लगते हैं. पर इसका असर दिमाग के लिए अच्छा नहीं होता है. इस खबर में हम आपको कुछ मसालों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपकी मानसिक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा.

आइए जाने उन मसालों के बारे में जो रखेंगे आपको डिप्रेशन से दूर,

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी औक्सिडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसका इस्तेमाल मूड अच्छा करने के लिए भी होता है. इसके नियमित सेवन से मूड अच्छा रहता है.

दालचीनी

दालचीनी का सेवन डिप्रेशन की परेशानी में काफी लाभकारी होता है. इसकी खुशबू इतनी तेज और खास होती है कि इससे आपका दिमाग एक्टिव रहता है. इसके सेवन से मूड अच्छा रहता है और  याद्दाश्त भी अच्छी रहती है.

केसर

केसर को लोग खुशी का मसाला कहते हैं. कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि केसर के नियमित प्रयोग से टेंशन दूर रहती है और मूड हल्का रहता है.

Tags:
COMMENT