स्वस्थ और चमकीले बालों की चाहत भला किसे नहीं होती. लेकिन कई महिलाएं जानबूझ कर अपने बालों पर अत्‍याचार करती हैं. वे घंटो अपने बालों को सवांरती हैं, लेकिन उन्‍हें नहीं पता होता है कि वे क्‍या गलतियां कर रही हैं. आज हम उन्‍हीं गलतियों के बारे में आपको बताएंगे.

हेयर कट

महिलाओं को अपने बाल कम से कम 7-8 महीने के अंतराल पर कटवाने चाहिये. कभी भी दोमुंहे बालों के आने का इंतजार नहीं करना चाहिये. इससे बाल कमजोर पड़ जाएंगे.

हेयर प्रोडक्‍ट का अधिक प्रयोग

चाहे सीरम हो या फिर हौट औयल ट्रीटमेंट का प्रयोग, इन दोंनो का ज्‍यादा प्रयोग नहीं करना चाहिये. इसके अलावा कभी भी अपनी सर की त्‍वचा पर सीरम को नहीं लगाना चाहिये, इससे बाल झड़ने लगते हैं. हौट औयल ट्रीटमेंट भी केवल हफ्ते में एक बार ही करवाना चाहिये.

पोनी टेल

अगर आप केवल पोनी टेल ही बनाती हैं और वह भी केवल एक ही जगह से, तो बेहतर है कि अपना हेयर स्‍टाइल कुछ-कुछ दिनों पर बदलती रहें. अगर पोनी टेल एक ही जगह से बनाया जाए तो वहां के बाल झडने लगते हैं.

ब्रश

कई महिलाएं अपने बालों पर शैंपू करने से पहले उसे झाडती नहीं हैं. अगर आप शैंपू से पहले बालों में कंघी करेंगी, तो आपके बाल कम झड़ेंगे. साथ ही दिन में आपको 7-8 बार बाल झाड़ने ही चाहिये, इससे बाल कम झड़ेगे.

शैंपू

शैंपू का ज्‍यादा और कम प्रयोग, दोंनो ही बालों को खराब करने के लिये काफी है. अच्‍छा होगा कि आप हर दूसरा दिन छोड़ कर अपने बालों पर शैंपू करें. इससे आपके बाल साफ रहेंगे और उन्‍हें नुकसान भी नहीं पहुंचेगा.

तौलिया और ब्‍लो ड्रायर

अगर बालों को सुखाना हो, तो ब्‍लो ड्रायर का प्रयोग और तौलिये का कम से कम प्रयोग करें. इससे बाल खराब हो जाते हैं, तथा बहुत जल्‍दी-जल्‍दी टूटने लगते हैं. अपने बालों को खुद ही प्राकृतिक तरीके से ही सूखने दीजिये.

Tags:
COMMENT