गर्मा गर्म खाना कितना स्वादिष्ट होता है, आखिर किसे नहीं पसंद होगा गर्म खाना खाना. पर क्या आपको पता है कि खाना को दोबारा गर्म कर के खाना कितना घातक हो सकता है. आम तौर पर लोग खाने को गर्म कर के खाने से कोई परहेज नहीं करते. कौलेज के दिनों में विद्यार्थी भी रात के खाने को सुबह गर्म कर के खाते हैं. पर इसका हमारी सेहत पर काफी बुरा असर होता है.

इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही खानों के बारे में बताएंगे जिनको दोबारा गर्म कर के खाना जहरीला हो सकता है.

मशरूम

foods became poisonous after reheating

मशरूम हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. पर जरूरी है कि उसे बनाते ही तुरंत खा लिया जाए. क्योंकि इसे रख देने से इसके अंदर पाए जाने वाले प्रोटीन का पचना काफी मुश्किल होता है.

अंडे

foods became poisonous after reheating

अंडो को बनाते वक्त ध्यान रखें कि उन्हें ज्यादा देर तक ना पकाएं. ऐसा करने से उनमें कुछ जहरीले तत्व पैदा हो जाते हैं. अंडे की भुर्जी या उबाले गए अंडों को दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से इनमें उपस्थित प्रोटीन बेकार हो जाते हैं. जिसके बाद आपके पाचन तंत्र पर इनका असर काफी बुरा होता है.

चुकंदर

foods became poisonous after reheating

चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा प्रचूर होती है. शरीर के लिए ये काफी लाभकारी है. पर इसे गर्म कर के खाने से सेहस संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं.

आलू

foods became poisonous after reheating

सभी के घरों में आलू बेहद आम खाद्य पदार्थ है. उत्तर भारत के ज्यादातर सभी घरों में आलू की सब्जी अक्सर रोज ही बनती है. पर इसे दोबारा गर्म कर के खाना काफी खतरनाक होता है. यदि पकाए गए आलू को ठंडा कर के फ्रिज में नहीं रखा गया तो गर्म तापमान के कारण इसमें बौटूलिस्म नाम का बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. ये आपकी सेहत के लिए काफी घातक होते हैं. खाने को दोबारा गर्म करने पर भी ये मरते नहीं हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT