दही बड़ा ऐसा खाने का सामान है, जिस को चाट और खाना दोनों के साथ इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो दहीबड़ा एक ही व्यंजन माना जाता है. प्रमुख रूप से यह दही और बड़ा 2 अलगअलग खाने की चीजों से मिल कर बनता है. बड़ा उड़द और मूंग दाल दोनों से बनता है. उत्तर भारत के अवध क्षेत्र में यह उड़द दाल से अधिक तैयार किया जाता है. छोटी से बड़ी कोई दावत हो, दहीबड़ा के बिना पूरी नहीं होती है. चाट की कोई ऐसी दुकान नहीं होती है जहां दहीबड़ा न मिलता हो.

स्ट्रीट फूड से ले कर रैस्टोरैंट तक में हर जगह दहीबड़ा मिलता है. उत्तर भारत में खाने और चाट दोनों के साथ इस का इस्तेमाल किया जाता है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में केवल दहीबड़ा बेचने वाली कई मशहूर दुकानें भी हैं जो केवल मीठे दहीबड़े ही बेचती हैं. लोगों की पसंद को देखते हुए चाट की दुकानों में भी दहीबड़ा बनने लगे हैं. बड़ी दुकानों में एक प्लेट दहीबड़ा की कीमत 80 रुपए तक पहुंच गई है.

दहीबड़ा बनाने में बहुत ही आसान और खाने में मजेदार होता है. दहीबड़ा हर दिल को भाता है. बच्चों को बहुत पसंद है, साथ में सेहत से भरपूर है. इस वजह से यह गांव से ले कर शहर तक हर जगह पर इस का इस्तेमाल होता है. शादीविवाह की दावत में इस का खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है. उड़द दाल की सब से ज्यादा खपत दहीबड़ा बनाने में ही होती है.

उत्तर भारत में उड़द दाल की खेती की सब से बड़ी वजह यही है कि यहां दहीबड़ा का इस्तेमाल खूब होता?है. शायद ही चाट की कोई ऐसी दुकान हो, शादी की कोई ऐसी दावत हो, जिस में दहीबड़ा न बनता हो.

ये भी पढ़ें- घर पर बनाएं सेव टमाटर की सब्जी  

उड़द दाल से बड़ा बनाने के लिए सामान :

250 ग्राम उड़द दाल

आधा कड़ाही तेल तलने के लिए

नमक स्वादानुसार

आधी चम्मच हींग

मिक्सर ग्राइंड बड़ा बनाने वाला सांचा, जिस में कम समय में ज्यादा बड़ा बन जाते हैं.

दहीबड़ा बनाने के लिए सामग्री:

एक चम्मच भुना जीरा पाउडर

आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

2 कटोरी दही

एक छोटी कटोरी मीठी चटनी

एक छोटा चम्मच नमक मिला लें.

इन को आपस में मिला कर दही कर लें.

ये भी पढ़ें- जानें कैसे बनाएं वेजिटेबल सूप

जब दहीबड़ा परोसना हो, तब धीमे से बड़ा निकालें. इसे पहले से तैयार दही में डाल दें और परोस दें.

बबिता श्रीवास्तव कहती हैं कि दहीबड़ा को ऊपर से गार्निश करने के लिए हरा धनिया और मीठी चटनी के साथ चाट मसाला डाल सकते हैं. दहीबड़ा चाट की तरह और खाने के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tags:
COMMENT