अमेरिका के कैलीफोर्निया राज्य के हाईवे पर 1 हजार फुट के दायरे में महिलाओं के ऐसे वस्त्र जो ब्रैस्ट को दिखाते प्रतीत हों, बेचना कानूनन अपराध है. वहां एक और अजीबोगरीब कानून है कि कोई भी पुरुष महिलाओं के कपड़े पहन कर बाहर नहीं निकल सकता. अगर किसी कारणवश उसे ऐसा करना भी हो तो इस की पुलिस से लिखित में अनुमति लेनी पड़ेगी वरना जेल जाना तय समझिए.

है न हास्यास्पद कानून? कुछकुछ हमारी खाप पंचायतों की तरह, जहां आएदिन ऐसे तुगलकी फरमान जारी होते रहते हैं. अब तो यकीन ही नहीं होता कि हम 21वीं सदी में जी रहे हैं.

भारतीय समाज में खुलापन चाहे वह पहनावे को ले कर हो या फिर सैक्स संबंधों को ले कर, हमेशा चर्चा का विषय रहा है. भारतीय आमतौर पर यह मानते हैं कि विदेशों की तुलना में हमारी संस्कृति परंपराओं के बोझ तले दबी हुई है. मगर ऐसा नहीं है. यूरोप, अमेरिका और अरब के कई देशों में ऐसे कानून हैं, जिन के बारे में जान कर आप भी हैरान रह जाएंगे.

अगर आप इन देशों की आबोहवा से रूबरू होना चाहते हैं, तो जरा वहां के कानूनों व अपराधों की जानकारी जरूर ले लें वरना कहीं ऐसा न हो कि आप वहां मस्ती करने जाएं और रंग में भंग पड़ जाए यानी आप को जेल की हवा खानी पड़ जाए.

अमेरिका के अलगअलग राज्यों में कानून कई दशक पुराने हैं और कुछ तो 100-200 साल पुराने और उन्हें न के बराबर लागू किया जाता है. कानून की किताबों में ये जमे हुए हैं पर समाज बढ़ गया है. फिर भी कभीकभार धौंस जमाने के लिए इन का इस्तेमाल कर लिया जाता है.

जानिए कुछ ऐसे ही रोचक कानूनों व अपराधों के बारे में:

वादे हैं वादों का क्या

किसी लड़की से सैक्स संबंध बना लेने के बाद अगर शादी नहीं की तो जेल जाना तय समझिए. साउथ कैरोलिना का कानून इस के लिए सख्ती से पेश आता है. यहां फैसला भी जल्दी सुनाया जाता है.

हमारे देश में इस तरह के अपराधों में पीडि़ता को ही जलालत सहनी पड़ती है. कोर्टकचहरियों के चक्कर लगातेलगाते चप्पलें घिस जाती हैं, क्योंकि न्याय मिलने में सालों लग जाते हैं. तब तक पीडि़ता पलपल अपनों के तंज सहती है. कुछ तो तंग आ कर आत्महत्या तक कर लेती हैं.

यहां मोशन और इमोशंस काबू में ही रखें

अगर आप को ओरेगन में राह चलते 1 अथवा 2 नंबर जाने की जल्दी है तो जरा ध्यान से. सार्वजनिक शौचालयों के किसी एक टौयलेट में एकसाथ 2 लोग गए तो खैर नहीं. यहां आप को मोशन पर काबू रखना होगा और इमोशंस पर भी.

मजे में सजा नहीं

सैक्स संबंध के दौरान ओरल सैक्स अथवा यौन उत्तेजना के लिए अंग में गहराई तक उंगलियों का प्रवेश कैंसास में कुछ हद तक ही करने की इजाजत है. अगर सैक्स पार्टनर को यह जरा सा भी यौन उत्पीड़न की तरह लगा और इस की शिकायत उस ने पुलिस में कर दी तो जेल जाना तय.

जुर्माना भी सजा भी

मिसीसिपी में ग्रुप सैक्स अपराध है. साथ ही अगर कोई जोड़ी सार्वजनिक जगह पर यौन प्रदर्शन में लिप्त पाई गई तो 500 डौलर जुर्माना या फिर 6 महीने जेल की सजा हो सकती है.

बार मालिक सावधान

ओकलाहोमा में बार चला रहे बार मालिकों को सख्त हिदायत है कि वे अपने बारों में सैक्स गतिविधियों को कतई न चलने दें. यहां के बारों में कपल्स द्वारा यौन गतिविधियों पर रोक है. बार में अगर कोई जोड़ी सैक्स क्रिया, हस्तमैथुन, मुखमैथुन आदि में लिप्त पाई गई तो उन पर तो कार्यवाही होगी ही, बार के मालिक को भी कानूनन सजा मिल सकती है.

सावधानी हटी दुर्घटना घटी

मिशिगन की सड़कों पर महिलाओं के छोटे, झीने परिधान जिन के अंदर से अंडरगारमैंट्स दिखते हों, पहनने पर पाबंदी है. यहां महिलाएं ऐसे कपड़े भी नहीं पहन सकती हैं जिन में उठनेबैठने, चलनेफिरने के दौरान नितंब दिखते हों. इस का उल्लंघन करने पर क्लास बी ओफैंस के तहत कानूनी कार्यवाही हो सकती है.

सही भी है, क्योंकि यातायात के नियमों का पालन करना भी जरूरी है. इधरउधर ध्यान भटका नहीं कि दुर्घटना घटी.

यहां खुले में लिंजरी टांगना मना है

न्यू हैंपशायर के एअरपोर्ट पर कपड़े टांगने की जगह पर लिंजरी तो भूल कर भी न टांगें वरना आप का कानून के शिकंजे में आना तय है. आप पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है. लिंजरी उस स्थिति में टांगी जा सकती है जब उस पर कोई झीना कपड़ा डाला गया हो.

वैसे हमारे यहां घर की छतों पर निकल जाइए. नजारा खुदबखुद दिख जाएगा. हमारे यहां तो पड़ोसियों को पड़ोसिनों के खूबसूरत अंडरगारमैंट्स के कलर व ब्रैंड तक की भी जानकारी होती है.

क्योंकि जमाना खराब है

न्यू मैक्सिको के एक अजबगजब कानून के बारे में आप भी जान कर चकरा जाएंगे. यहां महिलाएं ऐसे वस्त्र नहीं पहन सकतीं, जिन में स्तनाग्र दिखते हों.

गए काम से

वाशिंगटन में रहते हुए किसी अनजान को कार की चाबी देने से पहले सोचिएगा जरूर, क्योंकि आप ने जानेअनजाने किसी सैक्स वर्कर को कार की चाबी दे दी तो गए काम से. रास्ता चलते सैक्स वर्कर पकड़ी गई तो पुलिस साइरन बजाते हुए आप के घर तक दाखिल हो जाएगी. जुर्माना तो लगेगा ही, कार भी जब्त हो सकती है.

हमारे यहां तो रईसों के बिगड़ैलों को सड़कों पर सरपट कार दौड़ाते आम देखा जा सकता है. आप भले ही फुटपाथ पर चल रहे हों, फिर भी सुरक्षित नहीं हो सकते. कानून भी इन का कुछ नहीं बिगाड़ता. अभी तक सलमान खान का कुछ बिगड़ा क्या?

चुंबन बस 5 मिनट

विशेषज्ञों का मानना है कि होंठों के चुंबन से असंख्य ऐसे बैक्टीरिया का एकदूसरे के शरीर में प्रवेश होता है, जो शरीर को नुकसान नहीं फायदा पहुंचाते हैं. अगर आप भी इस फायदे का लाभ उठाना चाहते हैं तो जरा संभल कर, क्योंकि लोवा देश का कानून इस की इजाजत तय सीमा तक ही देता है. वहां सार्वजनिक जगहों पर आप अपने मन को काबू में रखें. अगर मन ज्यादा ही हिचकोले खा रहा हो तो बस 5 मिनट तक ही चुंबन का आनंद उठा सकते हैं. 5 मिनट से ज्यादा समय हो गया तो पुलिस वाला आ धमकेगा. अब यह न पूछें कि चुंबन लेते वक्त कोई पुलिस वाला वहां स्टौपवाच और डंडा ले कर खड़ा रहेगा क्या?

लालच बुरी बला है

टैक्सास में एक बड़ा ही अजीबोगरीब कानून है. वहां अननैचुरल सैक्स संतुष्टि के लिए 5 डिल्डो (रबड़ के बने मुलायम लिंग) रखने की छूट है. अगर उन की संख्या 6 हो गई तो खैर नहीं. अब 1 हो या 5, संख्या बताना भी साहस का ही काम होगा.

होटल जा रहे हैं क्या

अगर नौर्थ कैरोलिना में होटल में समय बिताने जा रहे हैं, तो जरा ध्यान से. यहां के होटलों में विवाहपूर्व किसी महिला के साथ रंगरलियां मनाते पकड़े गए तो आप की खैर नहीं. हां, विवाहित जोड़ों पर कानून का डंडा नहीं चलता पर आफत उन का भी पीछा नहीं छोड़ेगी. पुलिस को शक होने पर आप को साबित करना पड़ेगा कि साथ की महिला आप की पत्नी ही है.

बेशर्मी दिन में नहीं

उत्तरी अमेरिका के डकोटा राज्य में स्थित रैड रिवर (लाल नदी) में नहाने को ले कर अजीबोगरीब नियम हैं. इस नदी में सुबह 8 बजे से ले कर रात के 8 बजे तक नंगे नहाते पकड़े गए तो कानूनी डंडा पड़ना तय समझिए. अगर आप न्यूड बाथ के शौकीन हैं और वह भी नदी के बहते पानी में तो इस नदी में रात के 8 बजे से सुबह के 8 बजे तक इस का आनंद उठा सकते हैं.

न्यूड बाथ के शौकीन यहां रात के अंधेरे में जम कर नहाते हैं. मगर, आप जरा बच कर ही नहाएं, क्योंकि रात के समय में कहीं पानी का कोई जंतु आप के शरीर के किसी नाजुक अंग को अपना खाना समझ कर उस पर हमला न कर दे.

गंदी गंदी गंदी बात

न्यूयौर्क, इंडियाना, फ्लोरिडा व अरकांसस में अपने जज्बातों को काबू में रखना होगा. यहां खुलेआम यौन व्यवहार पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है. अगर अरकांसस में भूल से भी किसी महिला को इशारा करते, पुचकारते जैसी भावभंगिमाएं करते पकड़ा गया तो 30 दिनों की जेल तय समझिए.

COMMENT