आज के युवा सैल्फी के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं. किसी भी तरह का जोखिम उठाने से नहीं घबराते. बस सैल्फी अच्छी आनी चाहिए ताकि उसे सोशल साइट्स पर अपलोड कर के तारीफ बटोर सकें. मीडिया में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2015 में होठों की सर्जरी का एक नया रिकौर्ड कायम हुआ है. अमेरिका में आकर्षक पाउट के साथ तसवीरें खिंचवाने के लिए लोग होठों की सर्जरी करा रहे हैं. यहां हर 19 मिनट में होंठ की सर्जरी होती है. अमेरिकन सोसाइटी औफ प्लास्टिक सर्जन्स (एएसपीएस) के एक सर्वे से पता चला है कि 2015 में पुरुषों और महिलाओं में 27,499 लिप इम्प्लांट्स हुए हैं जो साल 2000 के मुकाबले 48 प्रतिशत अधिक हैं. अमेरिका में प्लास्टिक सर्जरी कराने वाले लोगों की संख्या सब से ज्यादा है. इस के बाद इस क्षेत्र में ब्राजील का दूसरा और चीन का तीसरा जबकि भारत चौथे स्थान पर है.

क्यों बढ़ रहा है चलन

आजकल लोग सोशल मीडिया की वजह से अपनी खूबसूरती को ले कर कुछ ज्यादा ही कौंशियस हो गए हैं इस ने लोगों के बीच एक प्रतियोगिता खड़ी कर दी है. जी हां, जब वे सोशल साइट्स पर दूसरों की फोटो देखते हैं तो खुद को भी वैसा ही दिखाने की कोशिश करने लगते हैं. आजकल आइब्रो ऊपर कर के और पाउट बना कर फोटो खिंचवाने का ट्रैंड छाया हुआ है. इसी वजह से महिलाएं आकर्षक पाउट लिप पाने के लिए सर्जरी करा रही हैं.

दरअसल होंठ यदि बहुत ज्यादा पतले हों तो हंसते समय दिखाई नहीं देते. कई बार होंठों के शेप सही नहीं होते, ऊपर के बहुत ज्यादा पतले और नीचे के मोटे होते हैं. कभीकभी किसी के होंठ में एक छोटा सा उभार होता है, जो पूरी खूबसूरती बिगाड़ देता है. उम्र बढ़ने के साथ होंठ के किनारे भी लटकने लगते हैं, उन्हें भी सर्जरी से सही किया जा सकता है.

कौनकौन से हैं तरीके

इंजैक्शन में आर्टिफिशियल या प्राकृतिक फिलर भर कर होंठों में इजैक्ट किया जाता है जिस से आप के होंठ उभरे हुए नजर आते हैं लेकिन ऐसा सिर्फ कुछ महीने के लिए ही हो पाता है. यह एक अस्थायी तरीका है. स्थायी परिणाम के लिए इंप्लांट और सर्जरी जैसे विकल्प मौजूद हैं, जिस में बारबार इंजैक्शन के प्रोसैस से नहीं गुजरना पड़ता.

लिप इनहांसमैंट, फैट ट्रांसफर इंजैक्शन: इस में आप के शरीर के जिस हिस्से में फैट ज्यादा होता है वहां से फैट ले कर होंठों में इजैक्ट किया जाता है जिस से होंठ भरे हुए और मोटे नजर आते हैं.

डर्मल ग्राफ्ट सर्जरीः त्वचा की गहरी परत में जा कर वसा ली जाती है जिसे होंठों के किनारे यानी मोस्कोसा के अंदर भर दिया जाता है, जिस से होंठ भरे हुए नजर आते हैं.

लिप इंप्लांटः यह मुंह के अंदर की ओर की जाने वाली सर्जरी है. इस के कई नैचुरल और सिंथेटिक इंप्लांट विकल्प मौजूद हैं.

लिप लिफ्टः यह सर्जरी उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिन के लिप लटके हुए या उम्र के प्रभाव के कारण झुके हुए होते हैं.

इन बौलीवुड अभिनेत्रियों ने भी करवाई लिप सर्जरी

अनुष्का शर्माः अनुष्का शर्मा ने जब शाहरुख खान के साथ ‘रब ने बना दी जोड़ी’ फिल्म से अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की, तब उन का चेहरा नैचुरल था. लेकिन जब 2012 में ‘जब तक है जान’ आई तब इस फिल्म में अनुष्का की एक अलग ही पर्सनाल्टी नजर आई. उन के लिप पहले की तरह पतले नहीं थे, उन में एक उभार आ गया है.

राखी सावंत: सुर्खियों में रही राखी सावंत को सर्जरी क्वीन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. खुद को ज्यादा ग्लैमरस दिखाने के लिए कई तरह की सर्जरी करवाई है, उन्हीं में से एक सर्जरी लिप की है.

श्रुति हसनः श्रुति ने भी कौस्मैटिक सर्जरी करवाई है. 2009 में ‘लक’ फिल्म से श्रुति ने बौलीवुड में एंट्री ली थी, लेकिन काफी समय बाद जब 2013 में ‘रमईया वस्तावइया’ में आईं तो उन का पूरा लुक ही चैंज हो गया. श्रुति ने सर्जरी के माध्यम से अपने होंठों को उभारा है.

प्रियंका चोपड़ाः प्रियंका इस बात को स्वीकार नहीं करतीं कि उन्होंने सर्जरी करवाई है, लेकिन उन के लिप झूठ नहीं बोलते हैं. उन के लिप से साफ पता चलता है कि उन्होंने सर्जरी करवाई है.

कैटरीना कैफः बौलीवुड की बार्बी डौल कैटरीना कैफ अपनी खूबसूरती और फिगर के लिए फेमस हैं. कैटरीना ने भी सर्जरी के माध्यम से अपने लिप्स को उभारा. लेकिन कैटरीना ने सब के सामने स्वीकार नहीं किया, पर पतले लिप से पाउट लिप का बदलाव ने सब को बता दिया है कि उन्होंने लिप सर्जरी करवाई है.

गौहर खानः फेमस मौडल व अभिनेत्री गौहर खान ने भी लिप सर्जरी करवाई है, गौहर की सर्जरी के बारे में यह भी कहा जाता है कि वे अपनी सर्जरी से खुश नहीं हैं, उन्हें वह शेप नहीं मिला जो वह पाना चाहती थीं.

कंगना राणावतः कंगना ने पूरे होंठ और स्तन प्रत्यारोपण कराए ताकि वह सुंदर व आकर्षक दिख सकें. हालांकि हर अभिनेत्री की तरह कंगना भी इस सर्जरी से साफ इनकार करती है.

महिलाओं को चाहिए सैल्फी स्माइल

सैल्फी मतलब चेहरे की फोटो, जिस में शरीर का बाकी हिस्सा कम दिखाई देता है ज्यादा चेहरे पर फोकस किया जाता है. इसी वजह से महिलाएं अपनी कमियों को छुपाने के लिए सर्जरी का सहारा ले रही हैं. सर्जरी में होंठ व नाक की सर्जरी, चेहरे के दागधब्बों को ठीक करा रही हैं. यहां तक कि अपने टेड़ेमेड़े दातों को भी सही करा रही हैं.

COMMENT