खूबसूरत व बेदाग त्वचा की चाहत सभी को होती है लेकिन रोजरोज की भागदौड़, प्रदूषण, तनाव व धूप त्वचा संबंधी अनेक समस्याओं जैसे मुहांसे, दागधब्बे, झाईयां व ब्लैकहैड्स को जन्म देती है जिस से त्वचा का नूर कहीं खो सा जाता है. बेदाग और निखरी त्वचा के लिए प्राकृतिक तत्त्व जैसे ऐलोवेरा, बादाम, केसर व चंदन कैसे हो सकते हैं मददगार, आइए जानें :

बादाम : बादाम में मौजूद विटामिन ई व बी त्वचा के लिए एंटीऔक्सीडैंट के रूप में काम करते हैं. बादाम त्वचा का रूखापन हटा कर उस का पोषण करने के साथसाथ उसे मुलायम भी बनाता है.

चंदन : चंदन त्वचा को ठंडक प्रदान करने के साथसाथ कीलमुहांसों को हटा कर त्वचा के लिए प्राकृतिक एंटीसैप्टिक का काम करता है. चंदन के प्राकृतिक तत्त्व त्वचा की रंगत को निखार कर उस को नमी भी प्रदान करते हैं.

केसर : केसर में मौजूद प्राकृतिक ऐंटीबैक्टीरियल और एक्सफ्लोएटिंग तत्त्व प्रदूषण से पनपे बैक्टीरिया का अंत कर के त्वचा को बेदाग व चमकदार बनाते हैं.

ऐलोवेरा : ऐलोवेरा स्किन में मौजूद डैडसैल्स को हटा कर एक बेहतर क्लींजर का काम करता है. ऐलोवेरा का प्रयोग त्वचा पर कीलमुहांसों को आने से रोकता है.

गुलाबजल : चाहे सनबर्न हो या त्वचा की डीप क्लींजिंग करनी हो, गुलाबजल प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन का एक बेहतर उपाय है. गुलाबजल के रोजाना प्रयोग से झुर्रियां चली जाती हैं. इस में मौजूद एस्ट्रिजैंट, टोनर की तरह काम करता है. 

 

COMMENT