आज की भागदौड़भरी जिंदगी में खानपान की अनदेखी किए जाने के चलते शरीर की सर्दी  झेलने की क्षमता कम हो जाती है. सो, सर्दी के मौसम में शरीर में दर्द होने की समस्या आम देखी जाती है. ऐसे में सभी, खासकर मांसपेशियों व जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों, को पहले से सावधान हो जाना बेहतर है.

आप ने सर्दी के दिनों में लोगों को दर्द से कराहते देखा होगा. सर्दी के मौसम में शरीर में दर्द होने की समस्या आम बात है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. इन दिनों दर्द की समस्या उन लोगों को भी हो जाती है जो कुछ समय पहले तक बिलकुल ठीक थे. उन युवाओं में भी सर्दी में यह समस्या सामान्य हो जाती है जो लंबे समय तक डैस्क जौब करने वाले या गलत तरीके से बैठने या चलने वाले होते हैं.

ये भी पढ़ें- डायबिटीज करें कंट्रोल खाएं ये 5 फूड

अस्पताल में कई रोगी शरीर में जकड़न और दर्द की शिकायत करते हैं. ऐसे रोगियों को डाक्टर के पास जाना पड़ता है. मौसम से जुड़ी यह समस्या गठिया के रोगियों, सालों दर्द से पीडि़त लोगों जिन की पहले सर्जरी हो चुकी हो और गलत जीवनशैली जी रहे लोगों में दिखाई देती है.

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में कई रोगों की एक दवा है तेल मालिश

अभी तक दुनिया में जितने भी शोध हुए हैं उन में से किसी में भी मौसम के बदलाव के कारण होने वाले दर्द का संबंध स्थापित नहीं हो पाया है. लेकिन, इस को नजरअंदाज करना सही नहीं है. रूमेटोलौजी इंटरनैशनल जर्नल में 2017 में प्रकाशित एक रिपार्ट में इस मामले पर हुए 9 वैज्ञानिक अध्ययनों की समीक्षा की गई जिस में परिणाम निकला कि इस बात के पर्याप्त सुबूत नहीं हैं कि तापमान के बदलाव का आप के शरीर पर क्या सीधा असर पड़ता है. लेकिन, आप के लिए यह जानना जरूरी है कि कौन सी समस्या होने पर क्या करना है-

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT