सर्दी के मौसम में पालतू कुत्ते की देखभाल के लिए कैसे, क्या करना है, इसे समझना जरूरी है. लंबे बालों वाली कुछ प्रजातियां जैसे जरमन शेफर्ड और ह्सकीज सर्दी के लिए ज्यादा उपयुक्त हैं, उन्हें यह मौसम पसंद आता है पर तापमान गिरते ही इन प्रजातियों के कुत्तों को भी सुरक्षा की आवश्यकता पड़ती है.इन दिनों आप को अपने फर वाले मित्रों का खयाल सावधानीपूर्वक रखने की जरूरत है. मौसम की स्थितियों में परिवर्तन, घटता तापमान और सर्दी के अन्य खतरे उन के स्वास्थ्य के लिए जानेअनजाने खतरे पैदा कर सकते हैं.

एक जिम्मेदार पालक की तरह आप को अपने मित्र का खयाल वैसे ही रखना है जैसे आप अपना रखते हैं. इस में गरम कपड़े पहनना, भोजन का ध्यान रखना और अनावश्यक बाहरी गतिविधियों पर नियंत्रण शामिल हैं. कुछ बुनियादी सावधानियां बरत कर आप उन का खयाल रख सकते हैं. पालतू जानवर को इस मौसम में फिट और स्वस्थ रखने के लिए सुनिश्चित कीजिए कि आप उन्हें उपयुक्त आहार दे रहे हैं. इस के साथ कुछ सामान्य इनडोर टिप्स का पालन कीजिए.

ये भी पढ़ें- Winter 2021 : छोटी सी लौंग, बड़े काम की !

पौष्टिक भोजन

ठंड के मौसम में पालतू जानवर को गरमी के मुकाबले ज्यादा भोजन दीजिए. उदाहरण के लिए, सर्दी में कुत्तों को गरमी के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है. खासकर उन्हें, जो बाहर व्यायाम करते हैं. इस से उन्हें अतिरिक्त भोजन की आवश्यकता होती है. सुनिश्चित कीजिए कि आप उन्हें ज्यादा ताकत देने वाला भोजन, जैसे पेडिग्री ऐक्टिव या कोई अन्य संपूर्ण व संतुलित पोषण दें. इस बात का खयाल रखें कि पालतू जानवर सर्दी में मोटे हो सकते हैं या उन का वजन बढ़ सकता है. मोटे या भारी पालतू जानवरों को जख्म या बीमारी की आशंका सामान्य वजन वाले पालतू जानवरों के मुकाबले ज्यादा होती है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT