इंडियन प्रीमियर लीग 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद और रौयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने खिताब जीत लिया. सनराइजर्स ने खेल के हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन किया. सनराइजर्स ने पहले बल्लेबाजी कर 208 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करने जब रौयल चैलेंजर्स के धुआंधार बल्लेबाज विराट कोहली और क्रिस गेल मैदान में उतरे तो क्रिस गेल के तूफान के आगे लगा कि अब इसे रोक पाना मुश्किल है. वे महज 38 गेंदों में 76 रन की आतिशी पारी खेल कर आउट हो गए. सनराइजर्स के गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी. गेंदबाजों ने उस के बाद सधी हुई गेंदबाजी कर एक के बाद एक बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया.

अब बारी आई अवार्ड सेरेमनी की जिस में विजेता टीम सनराइजर्स को 15 करोड़ रुपए मिले और रनरअप टीम रौयल चैलेंजर्स को 10 करोड़ रुपए दिए गए. गुजरात लायंस को 7.5 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स को

7.5 करोड़ रुपए दिए गए. रौयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली को 20 लाख रुपए इनाम के रूप में दिए गए. सीरीज में सब से ज्यादा रन बनाने के लिए उन्हें औरेंज कैप और सब से ज्यादा  38 छक्के लगाने के लिए यह राशि दी गई. पर्पल कैप भुवनेश्वर कुमार को मिली जिन्होंने 23 विकेट लिए. उन को 10 लाख रुपए दिए गए. फाइनल मैच में मैन औफ द मैच बेन कटिंग को दिया गया जिन्हें 5 लाख रुपए दिए गए. सब से ज्यादा कैच लेने वाले एबी डिविलियर्स को बेस्ट फील्डर के खिताब से नवाजा गया, उन्होंने इस आईपीएल में 19 कैच पकड़े. उन्हें 10 लाख रुपए की प्राइजमनी मिली.

दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाड़ी क्रिस मौरिस ने सब से तेज गति से 17 बौल पर 50 रन बनाए जिस के लिए उन्हें 10 लाख रुपए की प्राइजमनी मिली. सुपर कैच पकड़ने के लिए सुरेश रैना को 10 लाख रुपए की प्राइजमनी मिली. ग्लेन औफ द सीजन के लिए डेविड वार्नर को

10 लाख रुपए दिए गए. ऐसे कई नएनए नामों से अवार्ड दिए गए जिन में इनामी राशि लाखों से कम नहीं थी. जितना पैसा इस खेल में दिया जाता है या लगाया जाता है शायद ही किसी और खेल में लगाया जाता हो. यदि दूसरे खेलों में भी इतना पैसा लगाया जाता और अन्य दूसरी सुविधाएं दी जातीं तो शायद बाकी खेलों के भी दिन फिर जाते.

COMMENT