रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कैप्टन विराट कोहली 15 करोड़ रुपये पाने के साथ आईपीएल-9 के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती थी. इस बार धोनी को पुणे ने 12.5 करोड़ में खरीदा है. धोनी दो साल पुणे की ओर से खेलेंगे.

कैसे मिली सबसे ज्यादा फीस…
– आईपीएल ने शुक्रवार को खिलाड़ियों के बेसिक सैलरी के आंकड़े जारी किए.

– विराट आइकॉन होने की वजह से बेंगलुरु टीम के सैलरी पर्स से 12.5 करोड़ रुपए पाते हैं, लेकिन हकीकत में उन्हें 15 करोड़ मिलते हैं.

– इस लिहाज से विराट इस लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं.

– इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स के महेंद्र सिंह धोनी को सबसे ज्यादा 20 करोड़ रुपए मिलते थे. धोनी को अब 12.5 करोड़ रुपए मिलेंगे.

– चेन्नई और राजस्थान रॉयल्स टीमें दो साल के लिए सस्पेंड कर दी गई हैं. नई टीम होने के कारण धोनी को मिलने वाला टोटल अमाउंट कम कर दिया गया है.

किन प्लेयर्स को मिलता है कितना पैसा…
– बेंगलुरु की टीम अपने आक्रामक कैरेबियन बैट्समैन क्रिस गेल को पर्स कैपिसिटी से ज्यादा पेमेंट करती है. गेल के लिए 7.50 करोड़ रुपए कटते हैं, जबकि उन्हें 8.40 करोड़ रुपए पेमेंट किया जाता है.

– मुंबई इंडियन्स की टीम भी हरभजन सिंह, लसिथ मलिंगा और अंबाती रायडू को पर्स कटौती से ज्यादा पेमेंट करती है. हरभजन को 5.50 करोड़ के मुकाबले आठ करोड़, मलिंगा को 7.50 करोड़ के मुकाबले 8.10 करोड़ और रायडू को चार करोड़ के मुकाबले छह करोड़ रुपए दिए जाते हैं.

कुछ प्लेयर्स को होता है नुकसान…
– माना जाता है कि आईपीएल में खिलाड़ियों को ऑफिशियल पर्स कटौती से ज्यादा का पेमेंट होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. कई खिलाड़ियों को भारी कटौती भी झेलनी पड़ती है.

– किंग्स इलेवन पंजाब टीम के मनन बोरा के लिए पर्स कटौती चार करोड़ है, लेकिन उन्हें मिलते सिर्फ 35 लाख रुपए हैं.

– कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर को 12.50 करोड़ की पर्स कटौती के मुकाबले 10 करोड़, मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को 12.50 करोड़ रुपए की पर्स कटौती के मुकाबले 11.50 करोड़ और पंजाब के डेविड मिलर को 12.50 करोड़ की पर्स कटौती के मुकाबले सिर्फ पांच करोड़ रुपए मिलते हैं.

Tags:
COMMENT