ड्रिप इरिगेशन: फायदे का सौदा

आज के दौर में खेतों की सिंचाई भी मुसीबत बन गई है. ऐसे हालात में ‘ड्रिप इरिगेशन’ के जरीए कम पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है.

प्रतिनिधि. | February 25, 2016

आजकल खेतीबारी में हो रही रिसर्च से खाद, बीज, दवा और तकनीक में तरक्की जारी है, जिस से खेती  की क्वालिटी व पैदावार में भी काफी इजाफा हो रहा है. लेकिन देश में अभी भी कुछ किसान ऐसे हैं, जो इन नई सहूलियतों में होने वाले खर्चों से बचने के लिए खेती के पुराने तरीकों को ही अपनाए रखना चाहते हैं.

Tags:
COMMENT

ड्रिप इरिगेशन : फायदे का सौदा

आज के दौर में खेतों की सिंचाई भी मुसीबत बन गई है. बिजली व पानी की किल्लत की वजह से खेत पानी को तरसते रहते हैं. ऐसे हालात में ‘ड्रिप इरिगेशन’ के जरीए कम पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है.

प्रतिनिधि. | February 12, 2016

आजकल खेतीबारी में हो रही रिसर्च से खाद, बीज, दवा और तकनीक में तरक्की जारी है, जिस से खेती  की क्वालिटी व पैदावार में भी काफी इजाफा हो रहा है. लेकिन देश में अभी भी कुछ किसान ऐसे हैं, जो इन नई सहूलियतों में होने वाले खर्चों से बचने के लिए खेती के पुराने तरीकों को ही अपनाए रखना चाहते हैं. वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिन्होंने समय के साथ चल कर नए तरीकों को अपनाया. नतीजतन, इन किसानों ने अपने खेतों को कारोबार जैसा बना दिया है और कम खर्च में ही पहले से अच्छी क्वालिटी की ज्यादा पैदावार पा रहे हैं.

COMMENT
'सरिता' पर आप पढ़ सकते हैं 10 आर्टिकल बिलकुल फ्री , अनलिमिटेड पढ़ने के लिए Subscribe Now