लोग घर से बाहर निकलने से पहले अपनी बौडी को ढक कर निकलते हैं, लेकिन कड़कती धूप और गरमी में अक्सर आप टैनिंग का शिकार हो जाते हैं. और फिर टैनिंग कम करने के लिए बाजार से वह तरह-तरह के प्रौडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जो उनकी स्किन को और ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. इसीलिए आज हम आपको 5 होममेड टिप्स बताएंगे जिससे आपको आसानी से बिना कुछ खर्च किए टैनिंग से छुटकारा मिल जाएगा.

  1. खीरा और नींबू

खीरा और नींबू का फेस मास्क धूप से होने वाले टेन को हटाने का सबसे इफेक्टिव घर के बने फेस मास्क में से एक है. नींबू के रस से स्किन की टोनिंग होती हैं इससे स्किन साफ बनती हैं. नींबू का रस विटामिन C  और साइट्रिक एसिड का सबसे अच्छा सोर्स हैं. विटामिन C में एंटीऔक्सीडेंट होता हैं जिससे चेहरे की झुर्रिया, दाग, धब्बे आदि साफ़ होते हैं.

ऐसे लगाएं…

इस फेस पैक के लिए नींबू के रस में खीरे का रस और गुलाब जल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें. फिर फेस को साफ़ पानी से धोकर पतले टौवेल या कपड़े से चेहरा पोछ लें. साथ ही मास्क आप दिनभर की भागदौड़ के बाद रात में लगायें तो कुछ दिनों में आपके चेहरे का रंग निखर कर सामने आएगा.

  1. बेसन और हल्दी

इस फेस पैक से चेहरे पर निखार के साथ स्क्रबिंग औऱ ब्लीचिंग भी हो जाएगी. हल्दी एक इफेक्टिव औषधि की तरह हैं, जो चेहरे के पिगमेंटेशन और कालापन कम करने में मदद करती है. यह नेचुरल तरीके से चेहरे के डेड सेल्स को ख़त्म करता हैं.

ऐसे लगाएं…

इस पैक के लिए बेसन, हल्दी पाउडर, दूध और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना कर फेस पर लगाएं. पेस्ट फेस पर सूख जाने पर चेहरे से निकाले और फेस को पानी से धो लें. इससे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

  1. पपीता और शहद

पपीते में भी असरदार गुण हैं, इसमें पेपिन एंजाइम हैं जो चेहरे के रंग को निखारने के साथ– साथ चेहरे की झुर्रियां कम करता हैं. साथ ही स्किन को पोषण भी देता हैं और इसके पावरफुल गुण स्किन को शाइनी बनाते हैं.

ऐसे बनाएं…

इस पैक के लिए थोड़ा से पपीता और शहद लें और उसे चेहरे पर लगायें. इसे 30 मिनट बाद पानी से धो लें. शहद एक नेचुरल ब्लीचिंग की तरह काम करता हैं, जो चेहरे के लिए लाभकारी हैं.

  1. टमाटर, नींबू और दही

टमाटर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के काम आते हैं. इसमें साइट्रिक एसिड होता हैं जो बेजान स्किन के लिए जरुरी होता हैं. वहीं नींबू के गुण तो हम जानते हैं यह एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता हैं. दही भी चेहरे को साफ़ करता हैं. यह तीनों चेहरे औयली स्किन को ड्राई बनाते हैं जिससे चेहरे पर बैलेंस बना रहता है.

ऐसे बनाएं…

इसे बनाने के लिए टमाटर का गुदा,  दही और नींबू का पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाकर सूखने तक रखें. फिर ठंडे पानी से धोकर साफ़ कर लें.

  1. आलू और नींबू

आलू को खाने से हमेशा रोका जाता हैं लेकिन इसे चेहरे पर लगाना उतना ही फायदेमंद हैं. डार्क सर्कल,  झुर्रियां और ड्राई स्किन के लिए इसे चेहरे पर लगाने में फायदा होता हैं . आलू में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर होते हैं जो चेहरे की स्किन को पोषण देते हैं.

ऐसे बनाएं…

इसे बनाने के लिए आलू के रस में नींबू मिलाकर पेस्ट बनाएं और उंगलियों से चेहरे पर 30 से 40 मिनट लगाकर रख कर धो लें. इससे चेहरे की थकावट भी दूर होती है.

Tags:
COMMENT