माना कि हर मेकअप प्रोडक्ट की अपनी उम्र होती है जैसे मसकारे की 3 महीने, आईलाइनर की 6 महीने, तो फाउंडेशन की साल भर. लेकिन कई बार महंगे से महंगा कौस्मैटिक प्रोडक्ट भी डेट ऐक्सपायर होने से पहले खराब हो जाता है. इस का सब से बड़ा कारण है कौस्मैटिक्स के रखरखाव और देखभाल की कमी. आप अपने मेकअप प्रोडक्ट्स की उम्र उन की ऐक्सपायर्ड डेट से भी आगे बढ़ा सकती हैं. कैसे, बता रहे हैं मेकअप आर्टिस्ट अजय बिष्ट:

यों बचाएं खराब होने से

कौस्मैटिक्स को खराब होने से बचाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:

उंगलियों के इस्तेमाल से बचें: किसी भी कौस्मैटिक का इस्तेमाल करने के लिए उंगलियों का प्रयोग न करें. उंगलियों में एक तरह का औयल होता है, जिस के संपर्क में आने से प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिस से प्रोडक्ट्स जल्दी खराब हो जाते हैं.

मेकअप प्रोडक्ट्स शेयर न करें: अपने मेकअप प्रोडक्ट्स किसी के साथ शेयर न करें खासकर ऐसे प्रोडक्ट्स जिन का इस्तेमाल बिना किसी ब्रश, स्पंज के सीधे त्वचा पर किया जाता है.

मेकअप ब्रश को हमेशा क्लीन रखें: मेकअप करने के लिए न सिर्फ क्लीन ब्रश का इस्तेमाल करें, बल्कि ब्रश को हमेशा क्लीन भी रखें. इस के लिए गरम पानी में कुछ देर ब्रश को भिगो कर रखें, और माइल्ड शैंपू से धोएं. फिर कौटन के कपड़े से पोंछ कर इस्तेमाल करें. सप्ताह में 2 बार ब्रश की सफाई जरूरी है.

बारबार डिप करने से बचें: किसी भी लिक्विड मेकअप प्रोडक्ट को जैसे आईलाइनर, आईशैडो, लिपग्लौस, मसकारा, नेलपौलिश को यूज करते वक्त बारबार ऐप्लिकेटर को बोतल में डिप न करें. ऐसा करने से बाहर की हवा बोतल के अंदर जाती है और बोतल बंद करने पर उसी में रह जाती है, जिस से प्रोडक्ट्स खराब हो जाते हैं. इन बातों के अलावा यह भी ध्यान रखें कि आप के कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स के ढक्कन अच्छी तरह बंद हैं या नहीं. अगर वे खुले हैं, तो हवा अंदर जा सकती है और प्रोडक्ट्स के खराब होने के चांसेज बढ़ जाते हैं.            

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
COMMENT