जब से कैटरीना कैफ को स्मिता पाटिल अवार्ड दिया गया है, सोशल मीडिया और फिल्म बिरादरी में इस को ले कर मजाक भी बनाया जा रहा है. उन की अभिनय प्रतिभा पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा जा रहा है कि स्मिता पाटिल जैसा अवार्ड कैटरीना को मिलना कहीं से भी तर्कसंगत नहीं है. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो उन के समर्थन में हैं और उन की लोकप्रियता के लिहाज से उन्हें इस पुरस्कार का हकदार मान रहे हैं. सोशल मीडिया में उन पर जोक्स भी बन रहे हैं और दूसरा तबका जो उन को सपोर्ट कर रहा है, उन की लोकप्रिय छवि को देखते हुए यह मान कर चल रहा है कि सैक्स हमेशा से ही फिल्म इंडस्ट्री में कामयाबी की गारंटी माना जाता रहा है.

इस बात में कोई शक नहीं है कि कैटरीना कैफ, सनी लियोनी, मल्लिका शेरावत, शर्लिन चोपड़ा, जरीन खान, जैक्लीन फर्नांडिस, पोली दाम जैसी कई अभिनेत्रियां बौलीवुड में अगर टिकी हैं तो अपने अभिनय की बदौलत नहीं बल्कि अपनी सैक्सी फिगर, बोल्ड इमेज और लटकेझटकों की वजह से. किसी को सैक्स सायरन कहा जाता है तो कोई सैक्स बम के खिताब से नवाजी जाती है. क्षेत्र कोई भी हो, खूबसूरती और आकर्षक व्यक्तित्व ही तरजीह पाता है. चूंकि फिल्म बिजनैस है ही शोबिज का अड्डा, यहां जो ज्यादा दिखता है वही ज्यादा बिकता भी है.

बीते कुछ सालों से बौलीवुड में जमी ज्यादातर शीर्ष अभिनेत्रियां अपनी सैक्सी इमेज और बोल्ड किरदारों व दृश्यों के चलते सुर्खियों में रही हैं. अभिनय के लिए तो आप पैरेलल या फिर जिसे फैस्टिवल सिनेमा कहा जाता है, का रुख करते हैं. मेनस्ट्रीम फिल्मों में तो ‘डर्टी पिक्चर’ वाला सिनेमा चलता है. जहां हीरोइन के 2 बिकिनी सीन, एक बैडरूम सीन और दोचार समुद्र के किनारे ग्लैमरस सौंग पिक्चराइज कर काम चला लिया जाता है. इस से ज्यादा न तो अभिनेत्रियां कुछ करती हैं और न ही कुछ करने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि दर्शकों को इतने में ही मनोरंजन मिल जाता है. इसलिए आज की सफलतम हीरोइनें शोहरत की बुलंदियों पर सवार हैं तो इस के पीछे सैक्स एलिमैंट्स का रोल कम नहीं है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...