आपने बॉलीवुड में दो हीरो के बीच दोस्ती की कई मिसालें सुनी होंगी लेकिन एक हीरो और हीरोइन के बीच दोस्ती का ये किस्सा आपको वाकई अचंभे में डाल देगा.

वाकया उन दिनों का है जब अपने मुंहफट अंदाज और बड़बोलेपन के चलते शत्रुघ्न सिन्हा को इंडस्ट्री में नापसंद किया जाने लगा था. उस वक्त दो ही लोग थे जो शत्रुघ्न के दोस्त थे. पहले संजीव कुमार और दूसरी मुमताज.

दोनों को फिल्म ‘खिलौना’ ऑफर हुई तो उन्होंने शत्रुघ्न के नाम की भी सिफारिश कर डाली. डायरेक्टर ने शत्रुघ्न को फिल्म में विलेन का रोल दिया. लेकिन शत्रुघ्न कैमरे के सामने विलेन का रोल करते करते शूटिंग के सदस्यों के साथ भी विलेन का रोल करने लगे. वो शूटिंग के दौरान क्रू मेंबर के साथ बदतमीजी करते, उनसे गाली गलौज करते थे.

शत्रुघ्न के व्यवहार के चलते पूरी यूनिट उनके खिलाफ हो गई. खुद एलवी प्रसाद भी शत्रुघ्न के खराब व्यवहार से इतने त्रस्त थे कि उन्हें बिना शूट दिए पूरे पूरे दिन बैठाया जाता था.

एक तरफ फिल्म की पूरी यूनिट थी जो शत्रुघ्न को फिल्म से निकलवाने पर तुली थी और दूसरी तरफ संजीव और मुमताज थे जो कोशिश कर रहे थे कि शत्रुघ्न को फिल्म से न निकाला जाए. उधर शत्रुघ्न इन चीजों से बेखबर टीम के साथ अजीबोगरीब व्यवहार कर रहे थे.

एक दिन शत्रुघ्न किसी बात पर टीम से झगड़ पड़े और आजिज आकर एलवी प्रसाद ने शत्रुघ्न को शूटिंग से बाहर कर दिया. संजीव कुमार ने एलवी प्रसाद को समझाने की बहुत कोशिश की, यहां तक कि शत्रुघ्न की तरफ से उनसे माफी भी मांगी लेकिन प्रसाद नहीं माने.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...