उड़ी में भारतीय सेना पर हुए आतंकवादी हमले के बाद पूरे देश में पाकिस्तान के प्रति जबरदस्त गुस्सा है. बौलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर राजनीति तेज हो गयी है. सबसे पहले गायक अभिजीत ने पाकिस्तानी कलाकारों और इन कलाकारों को अपनी फिल्म का हिस्सा बनाने वाले फिल्मकार करण जोहर व महेश भट्ट पर निशाना साधा. उसके बाद महाराष्ट्र की क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी ‘महाराष्ट् नव निर्माण सेना’ ने पाकिस्तानी कलाकारों को भारत छोड़ने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दे दिया. उसके बाद शिवसेना व भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के भी बयान आ गए. तो वहीं जीटीवी ने अपने ‘‘जी जिंदगी’’ चैनल पर पाकिस्तानी सीरियलों का प्रसारण बंद करने का ऐलान कर दिया.

इधर बौलीवुड दो खेमों में बंटा हुआ नजर आ रहा है. महाराष्ट्र में कांग्रेस की सरकार में मुख्यमंत्री रहे कांग्रेसी नेता स्व.विलास राव देशमुख के बेटे रितेश देशमुख खुलकर पाकिस्तानी कलाकारों के पक्ष में आ गए हैं. तो वहीं पाकिस्तानी कलाकारों के संग फिल्म बना चुके या बना रहे फिल्मकारों के अलावा निर्देशक हंसल मेहता भी पाकिस्तानी कलाकारों के भारत छोड़ने की बात करने वालों का विरोध कर रहे हैं. यानी कि इस मसले पर बौलीवुड के अंदर भी राजनीति गर्मा गयी है.

पाकिस्तानी कलाकारों के साथ खड़े लोग कला, कलाकार व संस्कृति की दुहाई दे रहे हैं. हम भी मानते हैं कि आतंकवादी हमले या सैनिक कारवाई से कलाकार का कोई रिश्ता नहीं होता. कला व कलाकार को देश की सीमाओं के साथ जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. मगर आज कश्मीर के उड़ी क्षेत्र में आतंकवादी हमलों के बाद पाकिस्तानी कलाकार जिस तरह से भारतीय राजनीतिक पार्टियों या बौलीवुड के कुछ लोगों के निशाने पर हैं, उसके लिए पूर्णरूपेण पाकिस्तानी कलाकार ही दोषी हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...