आम आदमी तो आम आदमी, बौलीवुड भी शादी जैसे झमेलों से बच न सका है. रील लाइफ में रुपहले परदे पर तड़कभड़क पोशाक पहन हीरो को अपनी मुट्ठी में करने वाली तमाम हीरोइनों ने रीयल लाइफ में खुद को ही कैद कर लिया और इस सिनेमाई परदे को अलविदा कह कर परिवार की जिम्मेदारी संभाली. अपनी पहली ही फिल्म ‘बौबी’ से रातोंरात कामयाबी की चोटी पर जा बैठीं डिंपल कापडि़या ने फिल्मी दुनिया में अचानक हलचल मचा दी थी.

फिल्म आलोचकों के बीच इस हौट और खूबसूरत हीरोइन के चमकते कैरियर को ले कर चर्चाएं शुरू हो गई थीं, मगर सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी करते ही डिंपल कापडि़या को अपने इस चमचमाते कैरियर को अलविदा कहना पड़ा था. राजेश खन्ना भी उस समय हर लड़की के दिलों में बसने वाले नौजवान हीरो थे. शादी के बाद राजेश खन्ना ने डिंपल कापडि़या से साफ शब्दों में फिल्मों में काम करने से मना कर दिया था. डिंपल कापडि़या के लिए चमकते कैरियर को छोड़ना इतना आसान नहीं था, मगर राजेश के कहने पर उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था. दोनों के बीच इस बात को ले कर काफी दिनों तक अनबन भी रही थी. फिल्म हीरो देवआनंद ने हीरोइन कल्पना कार्तिक से शादी की. शादी के बाद कल्पना कभी फिल्मों में नहीं दिखीं. यही नहीं, वे कभी पति देवआनंद के साथ किसी फोटोग्राफ में भी नजर नहीं आईं.

‘ट्रैजिडी किंग’ दिलीप कुमार ने जब अपने से उम्र में काफी छोटी हीरोइन सायरा बानो से निकाह किया था, तब दोनों बेहद कामयाब सितारे थे. सायरा बानो कई हिट फिल्मों में काम कर चुकी थीं, वहीं दिलीप कुमार व सायरा बानो ने ‘गोपी’, ‘बैराग’ जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया था. मगर शादी के बाद सायरा बानो ने फिल्मों से दूरी बना ली थी, जबकि दिलीप कुमार फिल्मों में लगातार काम करते रहे थे. मशहूर खलनायक प्रेमनाथ का दिल ‘ताजमहल’, ‘अनारकली’ सरीखी हिट फिल्मों की हीरोइन बीना रौय पर आया और दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया. पर घर बसाने के बाद बीना रौय ने फिल्मों से हमेशा के लिए संन्यास ले लिया था. अमिताभ बच्चन व जया भादुड़ी की जोड़ी बहुत चर्चित जोड़ी रही है. दोनों ने फिल्म ‘जंजीर’ के आने के तुरंत बाद ही शादी कर ली थी. तब जया भादुड़ी हिंदी फिल्मों की एक बड़ी स्टार मानी जाती थीं, जबकि अमिताभ बच्चन बौलीवुड में अपना कैरियर शुरू कर रहे थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...