फिल्म उड़ता पंजाब को लेकर बीते महीने से सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सेंसर बोर्ड) ने काफी हल्ला मचा रखा थाकरीब 90 कट्स के साथ फिल्म को क्लियर करने की जिद पर अड़े सेंसर बोर्ड के खिलाफ फिल्म के निर्माताओं ने भी मोर्चा खोला और अदालत का दरवाजा भी खटखटाया. अदालत के दखल के बाद मामला कुछ इस तरह सुलझा कि अब पंजाब तो उड़ता नजर आ रहा है साथ ही सेंसर बोर्ड के पर भी क़तर दिए हैं जिससे वह लुढ़कता नजर आ रहा है.

यह पहली बार नहीं हुआ है जब कोर्ट से सेंसर को फटकार मिली हो. बंबई हाई कोर्ट का जिस फिल्म पर सेंसर इतनी कैंची चलने को बेताब था, उस फिल्म को सिर्फ एक कट के साथ रिलीज करने का फैसला बताता है कि सेंसर की जिद कितनी बेमानी थी. इस से पहले भी सेंसर बोर्ड की जेम्स बांड समेत कई फिल्मों में जबरन कांटछांट को लेकर फजीहत हो चुकी है.

गौरतलब है कि सेंसर बोर्ड से मतभेद के बाद विवादों में घिरी अनुराग कश्यप की फिल्म 'उड़ता पंजाब' को बॉम्बे हाई कोर्ट ने रिलीज की मंजूरी दे दी है. अभिषेक चौबे के निर्देशन में बनी फिल्म और शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर और दिलजीत दोसांज स्टारर 17 जून को रिलीज होगी. सेंसर बोर्ड ने पहले फिल्म में कुल 89 कट लगाए थे और फिल्म के 73 फीसदी हिस्से को मंजूरी दी थी. लेकिन अब मामला पूरी तरह से उलट गया है. सबसे बड़ी जीत तो निर्माताओं फिल्म के टाइटल पर मिली है. कोर्ट ने फिल्म से पंजाब शब्द को हटाने की सेंसर बोर्ड की दलील खारिज कर दी है और अब फिल्म उड़ता पंजाब के नाम से ही रिलीज होगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...