इन दिनों बौलीवुड में बिहार, पंजाब और नशाखोरी व मादक पदार्थों की तस्करी को केंद्र में रखकर बनायी गयी दो फिल्में चर्चा के केंद्र में हैं. एक फिल्म अभिषेक चौबे निर्देशित ‘‘उड़ता पंजाब’’ है, जिसका निर्माण अनुराग कश्यप ने ‘‘फैंटम फिल्म्स’’ के बैनर तले किया है. फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ विवादों में है. इस फिल्म का कई लोग विरोध कर रहे हैं. नीतू चंद्रा ने तो सोशल मीडिया पर फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ में बिहारी लड़की का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री आलिया भट्ट व फिल्म के निर्देशक अभिषेक चौबे के नाम ‘खुला पत्र’ लिखकर बिहारियों को नीचा दिखाने का आरोप लगाया है. फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ से जुडे़ लोग फिल्म के कथानक को लेकर सिर्फ यही कह रहे हैं कि यह फिल्म मादक दृव्यों की तस्करी के खिलाफ बात करती है. पर पंजाब के खेतों में भूखे पेट काम करने वाले बिहारियों का फिल्म की कहानी से क्या संबंध है, इस पर सब चुप हैं.

जबकि दूसरी फिल्म बिहार की प्रतिभाओं की उपेक्षा और उनके उपहास पर आधारित ‘‘शहर मसीहा नहीं’’ है, जो कि मशहूर उपन्यासकार डॉं अरूणेंद्र भारती के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. अमर वत्स निर्देशित इस फिल्म में ‘‘चार्ली चैप्लिन द्वितीय’’ के नाम से मशहूर अभिनेता राजन कुमार ने मुख्य भूमिका निभायी है. बौलीवुड में चर्चाएं गर्म है कि फिल्म ‘‘शहर मसीहा नहीं’’ में बिहार की अच्छी छवि पेश करते हुए पूरे भारत वासियों से बिहारियों को भी अपना भाई समझने का आहवान किया गया है.

मजेदार बात यह है कि फिल्म ‘‘शहर मसीहा नहीं’’ के निर्माताओ ने अपनी इस फिल्म को प्रयोग के तौर पर बिहार के मुंगेर जिले के दो तीन थिएटरों में तीन जून को रिलीज किया और इस फिल्म को जिस तरह से वहां पसंद किया जा रहा है, उससे उत्साहित होकर निर्माताओं ने अब अपनी फिल्म ‘‘शहर मसीहा नहीं’’ को पूरे देश में ‘उड़ता पंजाब’ के ही साथ 17 जून को रिलीज करने की योजना बनायी है. सूत्रों की माने तो बिहार के सिर्फ एक जिले में ‘शहर मसीहा नही’ को मिल रही सफलता ने ‘उड़ता पंजाब’ के निर्माताओं को चिंता में डाल दिया है. फिलहाल ‘‘उड़ता पंजाब’’ के निर्माताओं ने पंजाब से उम्मीदे लगा रखी हैं, इसलिए वह फिल्म से पंजाब शब्द को हटाना नहीं चाहते.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
COMMENT