आस्ट्रिया की राजधानी और यहां की सांस्कृतिक, आर्थिक व राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र वियना पर्यटन के लिहाज से हर उम्र के सैलानियों के लिए आदर्श डैस्टिनेशन है.

अपनी नैसर्गिक प्राकृतिक खूबसूरती, शाही महलों, ऐतिहासिक धरोहरों, भव्य संग्रहालयों, दिलकश गार्डंस, संगीत के दिलचस्प ठिकानों, झरनों व फैंसी रैस्तरां से लैस वियना दुनियाभर से घूमने आए लोगों से हर सीजन में गुलजार रहता है.

20 लाख से ज्यादा की आबादी वाले इस शहर में वैश्विक महत्त्व की कई संस्थाएं – संयुक्त राष्ट्र संघ, ओपेक आदि के कार्यालय मौजूद हैं. यहां की नाइट लाइफ रंगीन, रोमांचक और शानदार है.

आप वियना जा कर 5 दिनों की सैर करना चाहते हैं तो इन दिनों में यहां ऐक्सप्लोर करने के सभी बेहतरीन विकल्प हम आप को बताते हैं.

युवाओं के लिए वियना है खास

पहले दिन की सैर :  वियना की शानदार सुबह और टैस्टी नाश्ते के बाद निकलिए सिटी सैंटर के लिए. यहां आने के लिए युवा सेगवे (एक खास तरह का इलैक्ट्रिक स्कूटर) लेना पसंद करते हैं. सेगवे के साथ वियना के मुख्य आकर्षण एक ही रूट पर एंजौय किए जा सकते हैं.

यहां स्टेट ओपेरा, वर्गगार्टन, होफबर्ग, सिटीहौल, पार्लियामैंट, बर्ग थिएटर, यूनिवर्सिटी, कोहले मार्केट, सैंट स्टीफन चर्च जैसी जगहें घूम सकते हैं. 12 साल से अधिक उम्र का कोई भी सैलानी किराए पर सेगवे ले सकता है.

आप को अगर सेगवे पसंद न आए तो वियना का ‘फ्री टूअर्स’ विकल्प भी है. इस में सर्टिफाइड टूरगाइड एक फिक्स्ड पौइंट पर पर्यटकों को मिलते हैं और ये शहर की प्रमुख जगहों की मनोरम सैर कराते हैं. यात्रा के आखिर में आप उन्हें भुगतान कर सकते हैं. मजे की बात यह है कि आप को टूर पसंद आए या न आए, पेमैंट की कोई पाबंदी नहीं है.

म्यूजियम क्वार्टियर : दोपहर के खाने के बाद वियना के सब से बड़े सांस्कृतिक अड्डे म्यूजियम क्वार्टियर का रुख कीजिए. यहां के बौल्स एरिया में गैस्ट गार्डन है जो संगीतमय माहौल से रंगा रहता है. यहां आप रिलैक्स महसूस करेंगे.

ग्लैसिस बाइसिल : गरमी में म्यूजियम क्वार्टियर में सब से खूबसूरत रैस्तरां गार्डन है ग्लैसिस बाइसिल. यहां खानापीना व पार्टी और्गेनाइज करना यादगार अनुभव होता है. ऐतिहासिक वियना की सिटी वाल्म का यह हिस्सा हैटिटेज ऐक्सपीरिएंस देता है.

सिटी हौल स्क्वायर की संगीतमय शाम : जो म्यूजिकल एंबिएंस में फूड व कल्चर का फ्यूजन पसंद करते हैं, उन के लिए सिटी हौल स्क्वायर बैस्ट ठिकाना है शाम गुजारने का. स्वादिष्ठ खाना, संगीतमय माहौल, पौप से ओपेरा तक कई ऐसे आकर्षण यहां मिलते हैं जो फ्री प्रवेश के जरिए आप का दिन खूबसूरत अंदाज में खत्म करते हैं.

दूसरे दिन की सैर

कैमरे में करें कैद : यदि फ्री में पोलारौयड कैमरा वियना की खूबसूरती को कैद करने के लिए मिल जाए तो घुमक्कड़ी को भला और क्या चाहिए. सोनब्रुन पैलेस, सिटी सैंटर व प्रैटर की खूबसूरती को अपने कैमरे की कलात्मक एंगलगीरी से सुबहसुबह कैद करने का आनंद लीजिए.

प्रैटर अम्यूजमैंट पार्क, विशाल फेरिस व्हील्स का रोमांच : इस विशाल पार्क में मौडर्न ऐडवैंचर के 250 से भी ज्यादा आकर्षण केंद्र हैं. वहां 117 मीटर का विशाल फेरिस व्हील (झूला), इंडोर रोलरकौस्टर आप को रोमांच की नई दुनिया में ले जाएंगे. यदि आप अपनी गर्लफ्रैंड के साथ हैं तो एक प्राइवेट वेगन कर के रोमांटिक डेट का भी मजा ले सकते हैं.

इस के अलावा यदि आप को वियना को आसमान से देखना है तो स्पैशल फ्लाइट ‘फ्लाई बोर्ड’ का औप्शन भी है. यह एक तकनीकी रोमांच है जिस का 5डी सिनेमा से जीवंत अनुभव कर सकते हैं. इसी तरह के कई और रोमांचक राइड्स, झूले, फ्री फौल, स्काइड्राइविंग विंड टनल जैसे विकल्प भी मौजूद हैं.

रात के शिकारी : यदि आप 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं और रात में घूमने का रोमांचक अनुभव लेना चाहते हैं तो आप के लिए प्रैटर डोम के दरवाजे खुले हैं. कई डांस फ्लोर्स, 12 अलगअलग थीम्स के बार्स, म्यूजिक की अनलिमिटेड डोज, साल्सर लैटिनो डांस का क्रेज, लेजर शोज आप की रात को हसीन व यादगार बनाने के लिए काफी हैं.

तीसरे दिन की सैर

स्कोनबु्रन पैलेस : किंग हैब्सबर्ग का एक समय समर रेसिडैंस रह चुका यह महल अपने रौयल टच, शाही कमरों व आकर्षक बगीचों से हर किसी का मन मोह लेता है. मारिया थेरेसा, किंग फ्रैंज जोसेफ, रानी एलिजाबेथ जैसे कई बड़े नाम इसे अपना ठिकाना बना चुके हैं. अपने ऐतिहासिक महत्त्व के चलते इसे विश्व धरोहर की सूची में स्थान मिला है.

महल के पार्क में घूमने के लिए कोई फीस नहीं देनी पड़ती. चूंकि यह जगह सैलानियों से भरी रहती है, इसलिए अन्य अटै्रक्शंस के लिए एडवांस बुकिंग करवा लें.

स्कोनब्रुन की भूलभुलैया और कैफे ग्लोरिएटे : एक दौर में शाही मनोरंजन का अड्डा रही यहां की भूलभुलैया में जहां छिपनेखोेजने का आनंद है तो वहीं ग्लोरिएटे कैफे में लजीज पैस्ट्रीज चखना न भूलें. इसे 1775 में राजा जोसेफ व रानी मारिया थेरेसिया के दौर में बनवाया गया था.

डैन्यूब कनाल में करें धमाल : गरमी में वियना की खुली हवा में सैरसपाटे से अच्छा कुछ भी नहीं. वियना के पुराने शहर से कुछ ही दूरी पर बने इस कनाल में चिल करने के लिए बार्स, रैस्तरां, म्यूजिक, स्वादिष्ठ खाना, कौकटेल, सैंडी बीचेज का फील आप को यहीं रहने के लिए मजबूर कर देगा. तेल अवीव बीच, समर स्टेड, पूल बोट, फ्लेक्स कैफे, क्लब यहां के मुख्य आकर्षण हैं.

चौथे दिन की सैर

नैशमार्किट की चहलपहल : वियना के इस मशहूर बाजार में करीब 120 मार्केट स्टैंड्स, रैस्तरां और खरीदारी के ढेरों विकल्प मिलते हैं. शनिवार को यहां के खुले बाजार का अलग ही आकर्षण है. कई लोगों के लिए यह मीटिंग पौइंट भी है़

वोलपैंसन में लंच डेट : मार्केट घूम कर यदि थक गए हैं तो पास में ही वोलपैंसन चले आइए. यह एक पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला रैस्तरां है, जो आज भी अपनी विंटेज वैल्यूज के चलते पर्यटकों को लुभाता है. इस जगह के आसपास और भी कई खानेपीने के दिलचस्प ठिकाने हैं.

कालेनबर्ग फौरेस्ट रोप पार्क : जंगल, पेड़पौधे व रोमांच का शौक रखने वालों के लिए यह सब से मुफीद जगह है.

यह वियना का सब से बड़ा पार्क है जो 1.8 किलोमीटर व 30 हजार स्क्वायर मीटर तक फैला है. सैलानियों के लिए  फन ऐंड ऐक्शन, नाइट विजन रोमिंग, रोप ब्रिज जैसे कई थ्रिलिंग औप्शंस मौजूद हैं. रात 11 बजे तक यहां रोमांचक ट्रिप की जा सकती है.

5वें दिन की सैर

ओल्ड डैन्यूब नदी के किनारे : बीच का मजा लेना है और वह भी शहर के बीचोंबीच, तो फिर ओल्ड डैन्यूब का रुख कीजिए. यहां का माहौल इस तरह से रिक्रिएट किया गया है कि यह पैराडाइज आइलैंड का भ्रम देता है. करीब 500 बोट्स, इलैक्ट्रिक पैडलर बोट्स, आउटडोर पूल्स, बीच, रैस्तरां से सजी यह जगह अप्रैल से अक्तूबर के बीच घूमी जा सकती है.

सिटीमैप वियना यंग ऐंड फ्लेवर : युवाओं को वियना घूमने हेतु जो खास जगहें रह जाती हैं उन्हें जानने के लिए सिटी मैप ले सकते हैं. इस में यहां की विशेष इमारतें, ट्रैंडी रैस्तरां, डांस, प्लस, बार्स आदि के नाम पूरी जानकारी के साथ मिल जाते हैं.

वियना सिटीकार्ड के फायदे : वियना सिटीकार्ड के कई फायदे हैं. मसलन, 210 से भी ज्यादा म्यूजियम, सिनेमाहौल, थिएटर, कौंसर्ट, शौप्स, कैफे व रैस्तरां में डिस्काउंट के साथ यहां के पब्लिक ट्रांसपोर्ट में फ्री सवारी भी मिलती है.

बड़ेबुजुर्गों की पहली पसंद वियना

पहला दिन

वियना रिंग ट्राम : पहले दिन वियना में घूमने की शुरुआत आरामदेय ट्रिप से करें. वरिष्ठ नागरिकों के लिए रिंग ट्राम से बेहतर और क्या हो सकता है. वियना की वास्तुकला विरासत रिंग स्ट्रासे एक 67 मीटर चौड़ी सड़क है जो शहर के पहले जिले का घेरा बनाती है. रिंग स्ट्रासे, बूलवर्ड, पार्क और पुराना वियना शहर यूनेस्को की वर्ल्ड कल्चरल हैरिटेज सूची का हिस्सा है. बुजुर्गों के लिए वियना रिंग ट्राम में मल्टीलिंगुअल औडियोवीडियो टूर कराया जाता है. इस रूट में वियना स्टेट, ओपेरा, वर्ग थिएटर, सिटी हौल, कुस्थहिस्टोरीस्च म्यूजियम व नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के दीदार होते हैं.

इस रिंग जर्नी का एक राउंड करीब 25 मिनट का है. इस के टिकट ट्राम में ही मिल जाते हैं. अगर आप वियना सिटी कार्डधारक हैं तो डिस्काउंट भी मिलेगा.

होफबर्ग इंपीरियल पैलेस: सिटी सैंटर से टहलते हुए आप होफबर्ग इंपीरियल महल की सैर कर सकते हैं. इतिहास में रुचि रखने वालों को यह पसंद आएगा. 12वीं शताब्दी से अब तक यह अपने निर्माण व स्थापत्यकला के साथ अपग्रेड भी हुआ है. 1918 तक यह महल हैब्सवर्ग शासन का गवाह रहा है. यह कई अनोखे संग्रहालयों का संगम स्थल भी है. इस के साथ ही इंपीरियल अपार्टमैंट के करीब 24 कमरों की सैर आप को उसी शाही दौर का जीवंत नजारा पेश करती है.

पाम हाउस : वियना के खूबसूरत कौफी हाउसेस में शुमार पाम हाउस में अच्छा खाना व कौकटेल भी सर्व किया जाता है. स्टील और कांच से बने इस शानदार स्थल में मनोरंजन व रिलैक्स होने का हर विकल्प मौजूद है.

बर्ग गार्डन व वोक्सगार्टन पार्क्स : वियना के बीचोंबीच स्थित इन पार्कों में वरिष्ठ नागरिकों का जमावड़ा देखते ही बनता है. मोजार्ट्स के फैन्स इस की अहमियत जानते हैं जब वे म्यूजिकल जीनियस की स्टैच्यू का दीदार करते हैं. एक दौर में ये पार्क फैंज जोसेफ (प्रथम) के निजी पार्क थे. 1919 में ये सार्वजनिक भ्रमण के लिए खोल दिए गए. 400 से भी ज्यादा वैरायटीज के गुलाबों की खुशबू से महकता बर्ग गार्डन आप के दिल में बस जाता है.

स्टेट ओपेरा : गंभीर स्वभाव के दर्शकों को ओपेरा देखने का खास शौक रहता है. ऐसे में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ओेपेराज में शुमार स्टेट ओपेरा अपने फर्स्ट क्लास प्रोडक्शन क्वालिटी के चलते एक बार देखना जरूरी हो जाता है. यहां हर दिन करीब 50 ओपेरा, बैले शोज होते हैं. अप्रैल, मई, जून, सितंबर, दिसंबर में

इन की ओपेरा बिल्डिंग में 50 स्क्वायर मीटर की स्क्रीन पर लाइव स्क्रीनिंग भी गजब का अनुभव प्रदान करती है.

दूसरा दिन

बूलवर्ड : आस्ट्रिया के सब से महत्त्वपूर्ण आर्ट वर्क्स कलैक्शन को संजोए बूलवर्ड

में गुस्ताव क्ल्मिट, ईगन शील, औस्कर-कोकोस्का के कलैक्शन बड़ेबजुर्गों के विशेष आकर्षण का केंद्र हैं. एक दौर में प्रिंस यूजीन की मनपसंद सैरगाह रही यह जगह आज आस्ट्रियन कला की धरोहर संजोए हुए है खास आप के लिए.

अपर व लोअर 2 हिस्सों में बंटे इस पार्क में कई भारतीय शादियों की यादगार शामें आयोजित हुई हैं. भारतीय कपल्स हनीमून व वैडिंग के लिए यहां आना पसंद करते हैं.

वियनीज क्विजीन (खानपान) का खजाना : इस ऐतिहासिक शहर में बड़े बच्चों और बुजुर्गों, सब के लिए कुछ न कुछ खास वियनीज क्विजीन मौजूद हैं. यह एकमात्र ऐसी क्विजीन है जो किसी शहर के नाम पर बनी है. वियना के कौफी हाउस काफी पौपुलर हैं जहां एपल स्टूडल, सैचर केक, गुगेलहफ जैसी लजीज डिशेज परोसी जाती हैं. यहां भारतीय रैस्तरां भी हैं.

एक मिनीवैन आप को शहर के अलगअलग रैस्तरां, कौफी हाउस व बार्स का टूर भी कराती है. दोपहर की सैर आप पेट के हवाले कर दीजिए.

तीसरा दिन

हीयूरीन ऐक्सप्रैस का सुहाना सफर : वियना की बेहतरीन कौफीज, पैस्ट्रीज व कला केंद्रों का लुत्फ उठाते हुए तीसरे दिन की सैर में दीजिए कुछ ट्विस्ट और हीयूरीन ऐक्सप्रैस में सवार हो वियना की अनदेखी जगहों का विंडो सीट से नजारा लीजिए. बड़ेबजुर्गों के लिए यह जर्नी बेहद खास होती है.

इस ऐक्सप्रैस के सफर में आप को यहां के पुराने वाइन टाउंस, वाइन यार्ड्स, पुराने विंटर हाउस, वाइन बनाने के ठिकानों की रोचक झलक मिलती है.

नसडोर्फ स्टेशन से कालनेबर्ग तक की इस रेलयात्रा में हरियाली से लैस वादियां, घने जंगल, फार्महाउस, बीथोवेन म्यूजियम के नयनाभिरामी दृश्य देखने को मिलेंगे.

यह अकेली जगह है जहां 700 हैक्टेयर में हजारों घंटों व 230 विंटनर्स करीब 95 वाइन टेवरन्स में आपूर्ति करते हैं.

आप भले ही वाइन न पीते हों पर यहां का नशीला माहौल आप के दिल में बस जाएगा.

चौथा दिन

लिप्पीजैंस घोड़ों की शानदार परफौर्मेंस : यूरोप की सब से पुरानी घोड़ों की नस्ल लिप्पीजैंस, जो स्पैनिश, इटैलियन व अरेबिक नस्ल का नतीजा है, अपनी कदकाठी, रोबीले तेवर से सब को आकर्षित करती है. चौथे दिन आप स्पैनिश राइडिंग स्कूल के घोड़ों की शानदार परफौर्मेंस देखे बिना नहीं रह पाएंगे.

विशाल फेरिस व्हील्स की राइड्स : ऐसा नहीं है कि यह विशाल झूले/व्हील्स सिर्फ युवाओं के लिए ही रोमांचकारी हैं, बड़ेबुजुर्गों को भी यहां समय बिताने के कई ठिकाने मिल जाते हैं. ‘जेम्स बौंड’, ‘द थर्ड मैन,’ सरीखी कई बड़ी हौलीवुड फिल्मों में फीचर हो चुकी यह जगह आप को स्पैशल डिनर, कौकटेल रिसैप्शन व शादी समारोहों के लिए बुकिंग का विकल्प देती है.

5वां दिन

सिटी क्रूज और समंदर की सैर : घुमक्कड़ी का आखिरी दिन इतना शानदार होना चाहिए कि यह जर्नी एक हैप्पीएंडिंग वाली हो. सुबह की शुरुआत समंदर के नजारे से करने से बेहतर भला और क्या हो सकता है. अप्रैल से अक्तूबर तक यहां डैन्यूब कैथल व नदी पर 6 बड़ी बोट्स के जरिए साइटसीइंग का प्रबंध होता है.

इस पैकेज में आप को शानदार बोट में घुमाने के साथ ही लजीज वियनीज क्वीजीन का लुत्फ उठाने को मिलता है. इस के अलावा यहां सालभर सिटी क्रूज का विकल्प भी रहता है.

अगर स्लोवाकियन कैपिटल, ब्राटिस्लावा घूमने का मन करे तो हाईस्पीड बोट्स में 75 मिनट की एक शहर से दूसरे शहर की समुद्रीयात्रा का अनुभव ही अलग होगा.

मोटो एएम फ्लस में क्लासिक डिनर : दिनभर की समुद्री मस्ती से निकल कर शाम को शानदार बनाने के लिए मोटो एएम फ्लस से रोचक व जानदार जगह कोई और नहीं है. पुरातन शैली में बने इस रैस्तरां में जब आधुनिक लाइट्स का इफ्रैक्ट पड़ता है तो नजारा बेहद रंगीन व मोहक हो जाता है. पहली नजर में बिल्डिंग देख कर आप को लगेगा कि एक विशाल बोट में आ गए हैं.

पहले तल पर बने रैस्तरां की साजसज्जा, फर्नीचर 50 के दशक का विंटेज लुक देता है. यहां की रीजनल डिशेज का लुत्फ इस जगह से अच्छा कहीं और मिल ही नहीं सकता. यहां खाने के साथ टेकअवे का विकल्प भी है. साथ में, बार भी है. दूसरे तल पर मोटो कैफे है जिस का विशाल टैरेस शहर का अलग ही नजारा पेश करता है.

आप की शाम व रात यादगार बनाते इस ठिकाने पर आ कर आप की वियनीज जर्नी खूबसूरत अंजाम तक पहुंच जाती है.

वियना में है सब के लिए कुछ खास

मध्य यूरोप के आल्पस पर्वत के अंचल में बसे इस खूबसूरत शहर में हर उम्र, मूड, मिजाज, स्वाद या इच्छा के लोगों के लिए कुछ न कुछ दिलचस्प मिल ही जाता है. शानदार आवास, मोटेल, विलाज, हौलिडेज होम्स अच्छे बजट में मिलते हैं. चमकीले नृत्य क्लबों, रोशन पबों, फैंसी रैस्तरां व ऐडवैंचरस ऐक्टिवटीज युवाओं का दिल जीतती हैं, तो नायाब महल, संग्रहालय, कौफी हाउस, लाइब्रेरी, ललित कला संस्थान, शीश महल, सिटी क्रूज, सिटी हौल, ड्रामा व थिएटर आदि बड़ेबुजुर्गों को यहां बारबार बुलाते हैं.

कैसे पहुंचें : आस्ट्रियन एयरलाइंस की उड़ान, वियनादिल्ली रूट की सेवा देती है. एयर इंडिया की फ्लाइट भी है. मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद व बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों से तुर्किश एयरलाइंस, एमिरेट्स, एयरइंडिया, लुफ्तहांसा व ब्रिटिश एयरवेज के माध्यम से वनस्टाप फ्लाइट से भी वियना जा सकते हैं.

VIDEO : नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं