हर किसी की तमन्ना होती है कि जब वह खुद को रिलैक्स फील कराने के लिए कहीं बाहर आउटिंग पर जाए तो वहां वह जिस होटल में ठहरे वहां उस की खातिरदारी में लोग लगे रहें और ऐसा होता भी है कि होटल में ठहरते ही वेटर हमारी सेवा में लग जाते हैं, एक रिंग देते ही हमारे सामने चाय कौफी हाजिर हो जाती है. जैसा होटल होता है उसी हिसाब से हमें वहां सुख सुविधाएं मिलती रहती हैं. लेकिन क्या कभी आप ने ऐसे होटल के बारे में सोचा है जो लाइब्रेरी थीम पर बना हुआ हो और न सिर्फ बुक लवर्स को बल्कि हर किसी को अपनी ओर खींचता हो.

भले ही आप ने ऐसे होटल की कलपना अपने सपने में की होगी, लेकिन अब आप इसे वास्तविक धरातल पर पुर्तगाल के ओबिडोस में देख सकते हैं, क्योंकि वहां लाइब्रेरी थीम पर लिटररी मैन होटल बनाया गया है जिस देख ने वाले कभी भूल न पाएं.

ड्रीम कम ट्रू

ओबिडोस इलाका आज का नहीं बल्कि 700 साल पुराना इलाका है, जहां कुछ किताबों के साथ लिटररी मैन जैसे शानदार होटल की शुरुआत की गई थी, जिस में आज किताबों की संख्या 45,000 को पार कर चुकी है और उम्मीद है कि जल्द ही यहां किताबों की संख्या 1 लाख के आंकड़े को भी पार कर जाएगी. जब इस होटल का सफर शुरू हुआ था, तब उम्मीद भी नहीं थी कि इस थीम पर बने होटल को इतना पसंद किया जाएगा. लेकिन कहते हैं न कि जब किसी काम को पूरे दिल व मन से किया जाए तो वह अवश्य पूरा होता है.

हर रूम में बुक शैल्फ

इस होटल में 30 कमरे हैं और हर कमरे में बुक शैल्फ हैं, जो हर किसी को किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. रूम्स की डिजाइनिंग ही ऐसी है जो साहित्यिक माहौल बनाती है. साथ ही आप को अपने रूम में वाईफाई की सुविधा भी दी गई है, जिस से आप रूम में बैठे बैठे ही चैटिंग शैटिंग व नैट पर सर्चिंग वगैरा का काम भी कर सकते हैं.

लाइव बुक ऐंड कुक किचन

आप ने अभी तक ऐसे होटल्स देखे होंगे जहां किचन सैक्शन रूम्स से दूर होता है लेकिन इस होटल में किचन सैक्शन लाइव है यानी सामने बैठकर मेहमान अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ने का लुत्फ उठाते रहेंगे, वहीं उन्हें सामने शैफ द्वारा बनाई जा रही डिशेज भी साफ दिखती रहेंगी. अगर आप चाहते हैं वहीं बैठकर खाना खाना तो इस की भी वहां व्यवस्था है.

किताबें भी कर सकते हैं डोनेट

साहित्यिक थीम बैस्ड लिटररी मैन होटल में हर तरह की किताबें रखने की कोशिश की गई हैं, ताकि हर तरह के पाठक को अपने टैस्ट की सामग्री मिल सके. और जो कमी अभी रह गई है, उसे जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है. खास बात यह है कि इस होटल में मेहमान किताबें डोनेट भी कर सकते हैं और कोई किताब पसंद आने पर ले भी जा सकते हैं.

पुस्तकें कैरी करने के बोझ से भी छुटकारा

कुछ लोगों को किताबें पढ़ने का इतना अधिक शौक होता है कि वे जब भी फ्री होते हैं नौवल्स वगैरा पढ़ना शुरू कर देते हैं. ऐसे में जब वे अधिक दिनों के लिए कहीं घूमने जाते हैं तो भारी भरकम किताबें भी अपने साथ लादकर ले जाते हैं ताकि अनजान शहर में किताबें हमेशा उन का एंटरटेनमैंट करती रहे. इस से भले ही वे बोर न हों, लेकिन ऐक्स्ट्रा पैकिंग होने के कारण उसे उठाने में दिक्कत आती है. ऐसे में बुक थीम्स पर बने होटल्स व बार्स बुक लवर्स के लिए वरदान है.

बार, सैलून और रैस्टोरैंट की भी सुविधा

अगर आप होटल का खाना खातेखाते ऊब गए हैं तो आप होटल में बने रैस्टोरैंट में जा कर अपनी पसंद की डिश और्डर कर सकते हैं. यहां आप को ढेरों वैराइटी मिलेगी. साथ ही आप बार में जहां कौकटेल्स के नाम भी साहित्यिक दिग्गजों के नाम पर रखे गए हैं का मजा उठा सकते हैं. सैलून भी ऐसे डिजाइन किया गया है जहां आप को इतना रिलैक्स मिलेगा कि आप का वहां से बाहर जाने का मन ही नहीं करेगा.

और भी कई लाइब्रेरी थीम पर बने होटल्स और बार

1. ‘द साल्विया बीच’ होटल जो ओरिजोन की समुद्री किनारे पर स्थित है में प्रत्येक रूम का निर्माण पढऩे वाले को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

2. न्यूयौर्क सिटी के ‘नोमेड होटल’ में बना लाइब्ररी बार लोगों को अपनी ओर आकॢषत करता है. यहां पर आप को न्यूयौर्क के इतिहास के बारे में विभिन्न किताबों में ढेरों जानकारी मिल जाएंगी.

3. इंगलैंड के ब्राइटन में ‘द वंदरलैंड हाउस’ में रूम्स में बने चित्रों के माध्यम से मेहमान अंदाज लगाते हैं कि किस बुक के बारे में बात की जा रही है.

4 न्यूयौर्क सिटी में बने ‘द लाइब्रेरी होटल’ में दस फ्लोर्स हैं. इस में हर फ्लोर पर आप को अलगअलग चीजें पढ़ने को मिलेंगी. जैसे नौवे फ्लोर पर एशियन हिस्ट्री के बारे में बताया गया है तो अन्य फ्लोर पर बीसवीं सैंचुरी के इतिहास आदि के बारे में.

5 डालास के ‘द लाइब्रेरी ऐट द वारविक होटल’ में आप किताबें पढऩे या कौक्टेल के मजे के साथ प्यानो बजाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
loading...