वेब पर नियमित आने वालों के लिए और ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब सबसे महत्वपूर्ण साधन है. यूट्यूब न केवल गीत-संगीत बल्कि डॉक्यूमेंट्री, प्रोग्राम ट्यूटोरियल और व्यक्तिगत जानकारियों को शेयर करने के लिए किसी भी दूसरे सोशल नेटवर्क की अपेक्षा अपने यूजर्स को अधिक सुविधाएं देता है.

लेकिन समस्या तब आती है जब हमारे पास नेटवर्क कनेक्शन ना हो और हमें यूट्यूब पर पहले पब्लिश हो चुके वीडियो को फिर से देखना या दिखाना हो और मजे लेना हो. इसका हल आसान नहीं है. चाहे वो हार्ड डिस्क पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना हो या अपने पसंदीदा प्लेयर के जरिए इसे विजुअलाइज करना.

कुछ ऐसे उपयोगी सॉफ्टवेयर हैं, जिन्हें आराम से अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर यूट्यूब की विडियो आसानी से डाउनलोड सकते है.

1. ट्यूब कैचर: यह वर्तमान में बहुत लोकप्रिय साइट है, हालांकि अपने पीसी पर इसे इंस्टॉल करते समय यह कुछ अतिरिक्त टूल्स का सुझाव देता है उसे लेकर सावधान रहने की जरूरत है. इसकी मदद से यूट्यूब, डेलीमोशन और दूसरे कई विशिष्ट साइट्स से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. आप चाहे तो अपने पसंद का फॉरमैट चुन सकते हैं.

2. वाइज वीडियो डाउनलोडर: यह इस्तेमाल करने में बहुत आसान है. आपको बस उस वीडियो का ऐड्रेस मालूम करना है जिसे आप डाउनलोड करना या देखना चाहते हैं. यह वीडियो सर्च सेक्शन बनाता है जिससे आपको उस वीडियो के क्लिप्स, जिसे आप पसंद करते हो, वह आसानी से मिल जाएं और आपको किसी ब्राउजर की जरूरत ना पड़े.

3. आईट्यूब स्टूडियो: इसकी मदद से आप तेज गति से यूट्यूब सामग्री को डाउनलोड कर सकते हैं. और जो कनेक्शन में गड़बड़ी के कारण रुक हो गए थे उन्हें फिर से देख सकते हैं. इसमें एक ब्राउजर होता है जिसकी मदद से आप दूसरे वीडियो पोर्टल और अपना पसंदीदा बुकमार्क एक्सप्लोर कर सकते हैं.

4. फ्री यूट्यूब एमपी3 कन्वर्टर: यह सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि जब आप कुछ सुनने में, चाहे यूट्यूब पर पब्लिश किया हुआ संगीत हो, बातचीत या कॉन्फ्रेंस में रुचि रखते हैं. तो यह प्रोग्राम आपके वीडियो को एमपी4 म्यूजिक फाइल के रूप में डाउनलोड करता है.