अगर आप यूट्यूब पर अपना चैनल चलाते हैं और आपके चैनल के ठीक-ठाक सब्सक्राइबर भी हैं तो अब गूगल ने आपको पैसे कमाने का एक नया तरीका दे दिया है. अब आप अपने यूट्यूब चैनल के जरिए अपने सब्सक्राइबर और दर्शकों से पैसे ले सकते हैं. अभी तक यह फीचर भारत में शुरू नहीं हुआ था लेकिन अब यह लाइव हो गया है.

यूट्यूब के इस फीचर के लाइव होने के बाद चैनल चलाने वाला शख्स सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू कर सकता है और एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए दर्शकों से पैसे मांग सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी यूट्यूबर के वीडियो पंसद आते हैं और आपने उसके चैनल को सब्सक्राइब किया है तो वह चैनल वाला आपसे पैसे मांग सकता है. ऐसे में आपको पैसे देने होंगे या फिर आप उसके वीडियो को नहीं देख पाएंगे.

गैजेट्स टू यूज चैनल के 1 महीने के सब्सक्रिप्शन के लिए 159 रुपये का विकल्प है. हालांकि इसके लिए वे ही चैनल काबिल हैं जिनके पास 1,00,000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं. वे लोग पे सब्सक्रिप्शन भी शुरू कर सकते हैं और अपने सब्सक्राइबर से 4.99 डालर यानी लगभग 320 रुपये मासिक शुल्क ले सकते हैं. गूगल ने यह भी कहा है कि वीडियो बनाने वाले शर्ट या फोन के कवर जैसी वस्तुएं भी अपने चैनल पर बेच सकेंगे.

CLICK HERE                               CLICK HERE                                    CLICK HERE